Kim Jong Un

North korea: इस देश में 11 दिनों के लिए हंसना, घुमना- शराब पीने पर मनाई, जानें क्या है वजह

North korea: उत्तर कोरिया में लोगों पर 11 दिनों तक हंसने, घूमने और शराब पीने पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं

नई दिल्ली, 17 दिसंबरः North korea: उत्तर कोरिया (North korea) में लोगों पर 11 दिनों तक हंसने, घूमने और शराब पीने पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं। क्योंकि इस साल पूर्व नेता किम जोंग इल की मृत्यु की दसवीं वर्षगांठ हैँ। सरकारी अधिकारियों ने जनता के नाम आदेश दिया है कि उत्तर कोरिया पूर्व नेता किम जोंग इल की मृत्यु का शोक मना रही हैं इसलिए जनता कोई भी खुशी वाला कार्य ना करें।

किम जोंग इल ने 1994 से 2011 में अपनी मृत्यु तक उत्तर कोरिया में शासन किया। इसके बाद उनके सबसे छोटे बेटे और वर्तमान नेता किम जोंग उन ने सत्ता संभाली। इस दौरान अब उनके मौत के 10 साल बाद उत्तर कोरिया के लोगों को 11 दिन के शोक का पालन करने के लिए कहा जा रहा हैं। उन्हें हंसने, घूमने और शराब पीने सहित कई बाबतों की अनुमति नहीं हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Banaras Bar Association President: पंडित धीरेन्द्र नाथ शर्मा बनारस बार एसोसिएशन के निर्वाचित हुए अध्यक्ष

उत्तरपूर्वी सीमावर्ती शहर सिनुइजू के एक उत्तर कोरियाई सूत्र ने रेडियो फ्री एशिया को बताया है कि शोक के दौरान हमें शराब नहीं पीनी चाहिए। हंसना और मनोरंजन संबंधी गतिविधियां भी नहीं करनी चाहिए। मिली जानकारी के अनुसार कोरियाई लोगों को किम जोंग इल की मौत की बरसी पर आज किराने की खरीदारी करने की अनुमति नहीं है। जो व्यक्ति इन नियमों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कोरियाई सरकार सख्त कार्यवाही करेगी।

बता दें कि किम जोंग इल की 69 वर्ष की आयु में 17 दिसंबर 2011 को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। अपनी मौत से पहले किम ने 17 सालों तक उत्तर कोरिया पर क्रूर और दमनकारी तरीके से तानाशाही चलाई। किम जोंग इल के लिए हर साल आयोजित शोक सभा आम तौर पर 10 दिनों की होती है लेकिन इस साल 10वीं वर्षगांठ होने से इसे 11 दिनों का रखा गया हैं।

Whatsapp Join Banner Eng