Mystery clock: विश्व की अनोखी घड़ीः जिसमें कभी 12 नहीं बजता, जानें इसका रहस्य

Mystery clock

Mystery clock: स्विट्जरलैंड शहर में एक घड़ी ऐसी भी है जिसमें 12 नहीं बजते यहाँ के सोलोथर्न शहर के टाउन स्क्वेयर पर यह घड़ी लगाई गई है।

स्विट्जरलैंड, 10 फरवरी: सामान्य तौर पर (Mystery clock) घड़ी में 1 से 12 तक का समय दर्शाया जाता है। इसके लिए इसमें 1 से 12 अंकों में लिखा जाता है। परंतु विश्व के स्विट्जरलैंड शहर में एक घड़ी ऐसी भी है जिसमें 12 नहीं बजते यहाँ के सोलोथर्न शहर के टाउन स्क्वेयर पर यह घड़ी लगाई गई है। इसमें 12 की जगह 1 से 11 तक के ही आंकड़े हैं। यहाँ अनेक (Mystery clock) घड़ियाँ 1 से 11 अंकोंवाली ही मिलेंगी। इसकी विशेषता यह है कि यहाँ के लोगों को 11 अंक के साथ विशेष लगाव है।

Whatsapp Join Banner Eng

ऐसा नहीं है कि यहाँ के लोग केवल घड़ी (Mystery clock) में ही 11 अंक को विशेष महत्व देते हैं। वे विविध कार्यों में 11 अंक को विशेष महत्व देते हैं। यही नहीं चर्च में बेल बजाने की गिनती भी 11-11 के आसपास ही रखी जाती है। सेंट उर्सूसनामक मुख्य चर्च में तो 11 अंक का विशेष महत्व है। चर्च के निर्माण में 11 वर्ष लगे थे। चर्च में सीढ़ी के 11 स्टैप हैं।

एक कतार में 11 बैंच, 11 दरवाजा, 11 घंटा और 11 नंबर के महत्व के पीछे एक बात यह भी है कि यहाँ के लोग बहुत परिश्रम करते थे। फिर भी उनकी जिंदगी में गरीबी ही थी। काफी समय के बाद यहाँ पहाड़ों में से अल्फ आने लगा कि जो लोगों के लिए शुभ साबित हुआ उनके आने से जीवन में आनंद छा गया। एक पौराणिक कथा के अनुसार जर्मनी के लोगों का मानना है कि अल्फ में अलौलिक शक्तियाँ हैं। वे अल्फ को 11 नंबर के साथ जोड़ते है।

यह भी पढ़े…..New rules for office:अब होगा अठवाड़िया में चार दिन काम और तीन दिन आराम