New rules for office:अब होगा सप्ताह में चार दिन काम और तीन दिन आराम

New rules for office

New rules for office:केंद्रीय श्रम सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि अब सप्ताह में अधिकतम 48 घंटे काम करने का प्रावधान किया जाएगा।

नई दिल्‍ली, 10 फरवरी: वर्तमान समय में देश में छह दिन काम और एक दिन का अवकाश रहता है। परन्तु अब सरकार सप्ताह में चार दिन काम औऱ तीन दिन अवकाश (New rules for office) देने पर विचार कर रही है। इसकी घोषणा शीघ्र ही होने वाली है। केंद्रीय श्रम सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि अब सप्ताह में अधिकतम 48 घंटे काम करने का प्रावधान किया जाएगा। इसके अनुसार यदि कर्मचारी दिन में 12 घंटे काम कर सप्ताह में 48 घंटे काम करता है तो उसे शेष तीन दिन अवकाश दिया जा सकता है।

Whatsapp Join Banner Eng

उल्लेखनीय है कि श्रमिक को सप्ताह में पांच अथवा छह दिन काम नहीं करना पड़ेगा। हांलाकि इसके लिए कर्मचारी के साथ ही कम्पनी को भी सहमत होना पड़ेगा। सरकार के प्रस्ताव के अनुसार कर्मचारी सतत पांच घंटे से ज्यादा काम नहीं कर सकेगा। उसे आधा घंटे अवकाश भी लेना पड़ेगा। अपूर्व चंद्रा ने बताया कि नियमों में कई परिवर्तन किए जांएगे। इसमें कम्पनी और कर्मचारी को सहमत होना पड़ेगा। ऐसे मामलों में कम्पनी को तीन दिन वेतन के साथ अवकाश देना पड़ेगा।

गौरतलब है कि यदि ऐसा होगा तो हमारे देश में भी विदेश की तरह ही छुट्टियों का सिलसिला होगा। एक समय था जब आठ घंटे के काम के लिए शिकागो के श्रमिकों ने हड़ताल की थी। उसी के कारण हमारे देश में भी आठ घंटे का कामकाजी दिन निश्चित किया गया था।

यह भी पढ़े…..और ट्वीटर (Twitter) ने 500 एकाउंट स्थाई तौर पर बंद कर दिये