S Jaishankar

भारत और मॉरीशस (Mauritius) के बीच मंत्री स्तर की बातचीत सम्पन्न, जानिए किन मसलों पर हुई बातचीत

Mauritius

विदेश मंत्री एस जयशंकर मालदीव और मॉरीशस (Mauritius) के चार दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने शनिवार को मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद से भेंट की।

नई दिल्ली, 20 फरवरी: विदेश मंत्री एस जयशंकर मालदीव और मॉरीशस (Mauritius) के चार दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने शनिवार को मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद से भेंट की। इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोरोना संकट के दौरान भारत के साथ सहयोग बनाए रखने के लिए मालदीव के प्रयासों की सराहना की। महामारी के बाद आर्थिक सुधारों को लेकर भारत तैयार है।

Whatsapp Join Banner Eng

विदेश मंत्री ने यह भी बताया कि भारत ने मालदीव में खेल के बुनियादी ढांचे को मजबूती देने के लिए 4 करोड़ डॉलर कर्ज देने की पेशकश की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और स्वास्थ्य मंत्री अहमद नसीम को कोरोना वैक्सीन की एक लाख अतिरिक्त खुराक सौंपी। वहीं मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट कर कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ सकारात्मक बैठक हुई।

इस बैठक के दौरान भारत की आर्थिक मदद से चलायी जा रही परियोजनाओं, कोरोना के खिलाफ लड़ाई, राजनयिक मामलों और बहुपक्षीय सहयोग समेत कई बाबतों पर बातचीत हुई। विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को ही अपने दो दिवसीय दौरे पर मालदीव की राजधानी माले पहुँचे। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करने का कार्यक्रम भी हैं। वे यहां अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं से भी बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़े…..तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम (Team India) ने मैदान पर जमकर बहाया पसीना