Chandrayaan 2

Chandrayaan-2: चंद्रयान-2 को मिली सफलता: चांद पर मिले पानी के अणु और हाइड्रॉक्सिल

Chandrayaan-2: इसरो के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को बड़ी सफलता मिली है

नई दिल्ली, 11 अगस्तः Chandrayaan-2: इसरो के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को बड़ी सफलता मिली है। चंद्रयान-2 फिलहाल अपने ऑर्बिटर की मदद से चांद की परिक्रमा कर रहा है। चंद्र में हाइड्रॉक्सिल और पानी में अणुओं के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है।

Chandrayaan-2: चंद्रयान-2 मिशन का रोवर हिस्सा तभी पूरा हुआ जब वह सतह पर पहुंच गया और क्षतिग्रस्त हो गया, जिसमें रोवर और लैंडर दुर्घटना में बचे नहीं थे। ऑर्बिटर अभी भी चांद के ऊपर मंडरा रहा है, जिसकी मदद से नई-नई खोजें की जा रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसरो अगले साल दूसरे मिशन के उत्तराधिकारी चंद्रयान-3 को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

क्या आपने यह पढ़ा.. ICC fined: भारत-इंग्लैंड पर आईसीसी ने ठोका जुर्माना, 2-2 अंक भी काटे, जानें क्या है वजह

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग के वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि चंद्रमा पर हाइड्रॉक्सिल और पानी का बनना अंतरिक्ष के क्षरण के कारण होता है। यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा सौर हवाएं चंद्र सतह के साथ परस्पर क्रिया करती हैं। इससे प्रभाव की घटनाओं के साथ रासायनिक परिवर्तन होते हैं, जो आगे प्रतिक्रियाशील हाइड्रॉक्सिल अणुओं के निर्माण को गति प्रदान करते हैं।

उल्लेखनीय है कि आईआईआरएस से प्रारंभिक डेटा विश्लेषण स्पष्ट रूप से व्यापक चंद्र जल विज्ञान की उपस्थिति और 29 डिग्री उत्तर और 62 डिग्री उत्तरी अक्षांश के बीच चंद्रमा पर ओएच और एचटीओ की स्पष्ट पहचान को दर्शाता है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें