dove shampoo

Ban on dove shampoo: अमेरिका ने डव शैंपू पर लगाई रोक, यूनिलीवर ने कही यह बात….

Ban on dove shampoo: शोधकर्ताओं के मुताबिक डव ड्राई शैंपू में बेंजीन की मात्रा काफी अधिक है जो कैंसर का कारण बनता हैं

नई दिल्ली, 27 अक्टूबरः Ban on dove shampoo: अमेरिका में यूनिलीवर के बनाए डव शैंपू पर सरकार ने रोक लगा दिया हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शैंपू में हानिकारक तत्व हैं। जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं। मालूम हो कि हाल ही में यूएस के नियामक निकाय फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने एक रिकॉल नोटिस जारी करते हुए कंपनी को मार्केट से डव ड्राई शैंपू वापस मंगाने का निर्देश दिए थे। साथ ही साथ यूनिलीवर ब्रांड के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे नेक्सक्सस, सुवे, टीआईजीआई और ट्रेसेमे को भी बाजार से वापिस लेने के निर्देश दिए गए।

शोधकर्ताओं के मुताबिक डव ड्राई शैंपू में बेंजीन की मात्रा काफी अधिक है जो कैंसर का कारण बनता हैं। मामला सामने आने के बाद यूनिलीवर ने भी अपना आधिकारिक बयान जारी किया हैं। यूनिलीवर ने कहा कि कंपनी ने एक इंटरनल क्वालिटी चेकिंग की थी जिसमें बेंजीन की मात्रा अधिक पाई गई जिसकी वजह से यूनिलीवर ने अमेरिका और कनाडा के मार्केट से इसे वापिस मंगाने का फैसला लिया हैं।

यूएस सरकार द्वारा कार्यवाही किए जाने के बाद अब भारत में भी कंपनी द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों पर हो रही चर्चा ने जोर पकड़ ली हैं। हालांकि यूनिलीवर की भारतीय सहायक कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने इन सभी खबरों पर बोलते हुए कहा कि कंपनी भारत में इस तरह के प्रोडक्ट्स को नहीं बेचती हैं।

यूनिलीवर के प्रवक्ता ने कहा, हम भारत में ड्राई शैंपू का निर्माण या बिक्री नहीं करते हैं। यूनिलीवर यूएस और कनाडा ने स्वेच्छा से अक्टूबर 2021 से पहले उत्पादित ड्राई शैंपू के चुनिंदा लॉट कोड को बाजार से वापस मंगाया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. P M kisan yojana: अब प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलेंगे पति-पत्नी को 6,000 रुपये? जानिए नए नियम…

Hindi banner 02