PM kisan yojana 1

PM kisan yojana: अब प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलेंगे पति-पत्नी को 6,000 रुपये? जानिए नए नियम…

PM kisan yojana: अब इस योजना में पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिलने की बात हो रही हैं, जानिए…

नई दिल्ली, 27 अक्टूबरः PM kisan yojana: केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना चला रही हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 यानी 2000 रुपये की तीन किस्त भेजती हैं। किंतु अब इस योजना में कई बदलाव हुए हैं। कभी आवेदन को लेकर तो कभी पात्रता को लेकर। योजना बनाने से लेकर अब तक कई नए नियम बन चुके हैं। अब इस योजना में पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिलने की बात हो रही हैं। आइए जानें नए नियम…..

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान योजना के नियम के अनुसार, पति-पत्नी दोनों इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी। इसके अलावा भी कई ऐसे प्रावधान हैं जो किसानों को अपात्र बनाते हैं। अगर अपात्र किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उन्हें सरकार को सभी किस्तें वापस करनी पड़ेगी। योजना के नियम के तहत किसान परिवार में अगर कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

जानिए कौन हैं अपात्र

नियम के तहत अगर कोई किसान अपनी खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य में न कर दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं और खेत उनका नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ उठाने के हकदार नहीं हैं। अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार वाले भी आते हैं। इनकम टैक्स देने वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

क्या आपने यह पढा…. Bhai Dooj 2022: आज इतने बजे तक है भैया दूज का मुहूर्त, इन तरीकों से दूर करें भाई के कष्ट….

Hindi banner 02