Shaktikanta Das

Repo rate hike: आरबीआई ने रेपो रेट में की बढ़ोत्तरी, जानिए आप पर क्या होगा असर…

Repo rate hike: आरबीआई ने रेपो रेट को 0.35 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया हैं

नई दिल्ली, 07 दिसंबरः Repo rate hike: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया हैं। दरअसल आरबीआई ने रेपो रेट को 0.35 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया हैं। इसी के साथ अब रेपो रेट 5.90 प्रतिशत से बढ़कर 6.25 प्रतिशत हो जाएगा। मालूम हो कि इस साल पांचवीं बार रेपो रेट में वृद्धि हुई हैं। एमपीसी बैठक के बाद आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत दरें बढ़ाए जाने का ऐलान किया।

आरबीआई के इस फैसले के साथ ही अब होम लोन सहित सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। साथ ही साथ लोगों को अधिक ईएमआई भरनी होगी। इस दौरान आरबीआई गवर्नर ने कहा कि, हमारा लक्ष्य देश में महंगाई दर को 6 प्रतिशत के तय टारगेट के नीचे लाना हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने FY23 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान 6.7 प्रतिशत पर बरकरार हैं।

रेपो रेट में बढ़ोत्तरी का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर ने बताया, स्टैंडिग डिपोजिट फैसिलिटी को 6 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी और बैंक रेट को 6.5 प्रतिशत तक एडजस्ट किया गया हैं। साथ ही साथ आरबीआई गवर्नर ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kashi tamil sangamam: काशी तमिल संगमम का हो रहा सफलता पूर्वक आयोजन

Hindi banner 02