Shaktikanta Das

RBI monetary policy: एक बार फिर रेपो रेट में नहीं हुई बढ़ोत्तरी, जानें किन्हें मिलेगा फायदा…

RBI monetary policy: आरबीआई ने रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला किया

बिजनेस डेस्क, 08 जूनः RBI monetary policy: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में एक बार फिर रेपो रेट को लेकर बड़ी घोषणा हुई हैं। दरअसल आरबीआई ने रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला किया हैं। इसका मतलब यह है कि रेपो रेट 6.50 प्रतिशत पर बरकरार है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में पहले से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि, आरबीआई रेपो रेट को स्थिर रख सकता है। आज ऐलान भी उसी तरह से हुआ है। महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए आरबीआई ने रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला किया है। खास बात है कि लगातार दूसरी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नहीं बढ़ेगी आपकी ईएमआई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लगातार दूसरी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लेकर लोगों को राहत दी है। खासकर उन लोगों को जिन्होंने ने कोई भी लोन ले रखा है या लेने की तैयारी कर रहे हैं। आपको बता दें कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक हर दो महीने में एक बार होती है।

बता दें कि आखिरी बार अप्रैल में हुई बैठक के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया था। आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि देश की इकोनॉमी में जारी रिकवरी को बरकरार रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। हालांकि उन्होंने इशारा किया था कि अगर जरूरत पड़ी तो आगे रेपो रेट में बढ़ोतरी की जा सकती है। लेकिन आंकड़ों की गणना करने के बाद रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से ब्याज दरों को स्थिर रखते हुए उसे 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा है।

क्या आपने यह पढ़ा… Murder in Mumbai: मुंबई में भी श्रद्धा हत्याकांड जैसी घटना; पहले किए पार्टनर की शरीर के टुकड़े, फिर…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें