Customs duty theft

Oppo india in tax evasion: चीनी मोबाइल कंपनी Oppo india ने की इतने करोड़ रुपये के कस्टम ड्यूटी की चोरी, डीआरआई ने किया पर्दाफाश

Oppo india in tax evasion: डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) ने ओप्पो इंडिया द्वारा 4,389 करोड़ रुपये कस्टम ड्यूटी की चोरी के मामले का पता लगाया

बिजनेस डेस्क, 13 जुलाईः Oppo india in tax evasion: अगर आप भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। दरअसल चीन की एक ओर मोबाइल कंपनी पर टैक्स चोरी के आरोप लग रहे हैं। यह कंपनी कोई और नहीं Oppo mobiles हैं। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) ने ओप्पो इंडिया द्वारा 4,389 करोड़ रुपये कस्टम ड्यूटी की चोरी के मामले का पता लगाया हैं।

ओप्पो इंडिया मोबाइल हैंडसेट के मैन्युफैक्चरिंग, एसेमबलिंग, होलसेल ट्रेडिंग और मोबाइल फोन और उसके एसेसरीज के वितरण के कारोबार से जुड़ी हैं। ओप्पो इंडिया अलग-अलग ब्रांड के नाम से भारत में मोबाइल फोन बेचती हैं। इनमें Oppo, Oneplus और Realme शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार जांच के दौरान, डीआरआई ने ओप्पो इंडिया के कार्यालय परिसर और उसके मुख्य प्रबंधन कर्मचारियों के आवासों की तलाशी ली। जिसके परिणामस्वरूप मोबाइल के निर्माण में उपयोग के लिए ओप्पो इंडिया द्वारा आयात की गई कुछ वस्तुओं के विवरण में जानबूझकर गलत बयानी दिखाने वाले आपराधिक साक्ष्य बरामद हुए।

क्या आपने यह पढ़ा… Suniel shetty on kl rahul and athiya shetty marriage: क्या सच में केएल राहुल की दुल्हनिया बनेंगी आथिया शेट्टी…? सुनील शेट्टी ने दिया यह जवाब

इस झूठी घोषणा के परिणामस्वरूप, ओप्पो इंडिया ने रु. 2,981 करोड़ रुपये की अनुचित शुल्क छूट का दुरुपयोग किया गया। अन्य लोगों के अलावा, ओप्पो इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधन कर्मचारियों और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से पूछताछ की गई। जिन्होंने अपने स्वैच्छिक बयानों में स्वीकार किया कि उन्होंने आयात के समय सीमा शुल्क प्राधिकरण को गलत विवरण दिया था।

जांच पूरी होने के बाद, ओप्पो इंडिया को रु. 4,389 करोड़ के कस्टम ड्यूटी की मांग करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत ओप्पो इंडिया, उसके कर्मचारियों और ओप्पो चीन पर प्रासंगिक दंड का भी प्रस्ताव है।

Hindi banner 02