Mukesh Ambani

Mukesh ambani property: मुकेश अंबानी के सिर सजा एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज, जानें कितनी है संपत्ति

  • हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण भारी नुकसान झेलने वाले गौतम अडानी अमीरों की सूची में 24वें पायदान पर पहुंच गए

Mukesh ambani property: मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में नौंवे स्थान पर हैं

बिजनेस, 05 अप्रैलः Mukesh ambani property: भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे रईस इंसान बनकर उभरे हैं। यह जानकारी 2023 के अरबपतियों की लिस्ट जारी करते हुए साझा की गई हैं। वहीं हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट के कारण भारी नुकसान झेलने वाले गौतम अडानी इस सूची में 24वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

जानकारी के अनुसार, हालिया जारी रिच लिस्ट के आंकड़ों में सबसे चौंकाने वाली बात ये सामने आई हैं कि दुनिया के टॉप-25 अरबपतियों की कुल संपत्ति में इस साल अब तक गिरावट दर्ज की गई हैं।

अंबानी दुनिया में 9वें सबसे रईस

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज फिर से अपने सिर सजाने वाले मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में नौंवे स्थान पर हैं। 65 वर्षीय भारतीय उद्योगपति की कुल नेटवर्थ 83.4 अरब डॉलर है। रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल 2022 में ही अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 100 अरब डॉलर से अधिक की आय हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई थी।

नई लिस्ट के मुताबिक, सूची में मुकेश अंबानी माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर, गूगल के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और डेल टेक्नोलॉजीज के माइकल डेल से ऊपर बने हुए हैं। मालूम हो कि अंबानी पिछले साल लिस्ट में 90.7 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर थे।

अडानी पर अभी भी हिंडनबर्ग का असर

बीते साल दुनिया के टॉप-3 अरबपतियों में शामिल रहे गौतम अडानी इस साल लगातार नीचे खिसकते जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल अडानी की कुल संपत्ति अब 47.2 अरब डॉलर है और अरबपतियों की लिस्ट में वे 24वें नंबर पर हैं। हालांकि, वे मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। साल 2023 गौतम अडानी के लिए सबसे खराब साबित हुआ है और अभी भी हो रहा है। अंबानी की दौलत अडानी से 36.2 अरब डॉलर ज्यादा है।

क्या आपने यह पढ़ा… Adipurush film poster controversy: फिल्म ‘आदिपुरुष’ के पोस्टर पर छिड़ा नया विवाद, जानें क्या है वजह

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें