India growth forecast

India growth forecast: रेटिंग एजेंसी ‘फिच’ ने भारत के ग्रोथ अनुमान को घटाया, पढ़ें पूरी खबर

India growth forecast: रेटिंग एजेंसी ‘फिच’ ने भारत के ग्रोथ अनुमान को 10.3 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी कर दिया

बिजनेस डेस्क, 22 मार्चः India growth forecast: रेटिंग एजेंसी ‘फिच’ ने भारत के ग्रोथ अनुमान (India growth forecast) को घटाया हैं। दरअसल एजेंसी ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण ऊर्जा कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अगले वित्त वर्ष के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान को 10.3 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी कर दिया है।

एजेंसी ने कहा कि कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रोन’ स्वरूप के प्रकोप में कमी आने के बाद से प्रतिबंधों में ढील दी गई है, जिससे इस साल जून की तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि में तेजी लाने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार हुआ है। एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 0.6 फीसदी बढ़ाकर 8.7 फीसदी कर दिया है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Guwahati & varanasi express trains route change: ओखा-गुवाहाटी और ओखा-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेनें वडोदरा की बजाय इस स्टेशन से होकर चलेगी

‘फिच’ ने कहा, हालांकि, हमने भारत के लिए वित्त वर्ष 2022-2023 में अपने विकास पूर्वानुमान को तेजी से बढ़ती ऊर्जा कीमतों के कारण घटाकर 8.5 फीसदी (-1.8 फीसदी की कमी के साथ) कर दिया है। एजेंसी ने कहा, यूक्रेन में युद्ध और रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों ने वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति को खतरे में डाल दिया है। प्रतिबंधों को किसी भी समय जल्द ही रद्द किए जाने की संभावना नहीं है।

Hindi banner 02