Cryptocurrency

Cryptocurrency new rule in india: देश में 1 अप्रैल से क्रिप्टोकरेंसी पर लागू होगा नया नियम, जानें विस्तार से……

Cryptocurrency new rule in india: 1 अप्रैल से बिटकॉइन या इथीरियम जैसे किसी भी क्रिप्टोकरेंसी से कमाई करते हैं, तो उस पर 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा

बिजनेस डेस्क, 24 मार्चः Cryptocurrency new rule in india: देश में नए वित्त वर्ष के पहले दिन यानी 1 अप्रैल से कई बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। इन्हीं बदलावों में से एक बड़ा बदलाव क्रिप्टोरकरेंसी (Cryptocurrency new rule in india) पर लगने वाले टैक्स का है। वित्तमंत्री ने हालिया बजट में इसकी घोषणा की थी। इसमें कहा गया था कि सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टो एसेट पर 30 प्रतिशत टैक्स लगेगा, अगर उसे बेचने पर फायदा होता है। इसके अलावा, जब-जब कोई क्रिप्टो एसेट बेचा जाएगा, तब-तब उसकी बिक्री पर 1 प्रतिशत टीडीएस कटेगा।

मालूम हो कि सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि क्रिप्टो टैक्स को व्यापार के खर्च के साथ सेट-ऑफ नहीं कर सकते। इसके टीडीएस को सिर्फ और सिर्फ क्रिप्टो टैक्स के साथ ही सेट-ऑफ किया जा सकता हैं। साथ ही साथ सरकार ने साफ किया है कि टैक्स और टीडीएस का अर्थ यह न समझा जाए कि क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन को वैध दर्जा मिल गया हैं। 1 अप्रैल से बिटकॉइन या इथीरियम जैसे किसी भी क्रिप्टोकरेंसी से कमाई करते हैं, तो उस पर 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Mohan bhagwat on varanasi visit: वाराणसी पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

कहा जाता है कि भारत मेें 1 करोड़ क्रिप्टोकरेंसी यूजर हैं जिन्होंने 2021 में लगभग 100 अरब डॉलर की ट्रेडिंग की। भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग धड़ल्ले से जारी है और टैक्स का प्रावधान लगने के बाद इसमें और वृद्धि देखने को मिल रही हैं। लोगों को भरोसा हो गया है कि सरकार क्रिप्टो पर कोई पाबंदी नहीं लगाएंगी।

Hindi banner 02