Coin

Coins will come out from ATM: अब एटीएम से निकलेंगे सिक्के, आरबीआई शुरू करने वाला है यह प्रोजेक्ट…

Coins will come out from ATM: यूपीआई ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर एटीएम से नोट की तरह निकाल सकेंगे सिक्का

काम की खबर, 11 फरवरीः Coins will come out from ATM: अब आप एटीएम से सिर्फ नोटें ही नहीं सिक्के भी निकाल पाएंगे। सही सुना आपने, एटीएम से सिक्के। दरअसल यूपीआई के जरिए एटीएम से सिक्के निकाले जा सकते हैं। आरबीआई ने मौद्रिक नीति बैठक के बाद सिक्कों के लिए वेंडिंग मशीन लगाने की घोषणा की है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, आरबीआई क्यूआर कोड के आधार पर कॉइन वेंडिंग मशीन लगाने की योजना बना रहा है। आरबीआई इसके लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। उन्होंने कहा, इसका मकसद सिक्कों की उपलब्धता बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक शुरुआती चरण में इस योजना को देश के 12 शहरों में शुरू करने जा रहा है।

यूपीआई के जरिए निकलेंगे सिक्के 

क्यूआर कोड आधारित वेंडिंग मशीनों का यूपीआई के माध्यम से उपयोग किया जाएगा और नोटों के बजाय सिक्का एटीएम से निकलेगा। कोई भी व्यक्ति अपने UPI ऐप के माध्यम से मशीन के ऊपर क्यूआर कोड को स्कैन करके वेंडिंग मशीन से इन सिक्कों को निकाला जा सकता है। निकाले गए सिक्कों की राशि व्यक्ति के पंजीकृत बैंक खाते से काट ली जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ravindra Jadeja fined: नागपुर में भारत की जीत के हीरो बने रवींद्र जडेजा पर लगा जुर्माना, जानिए क्या है वजह…

Hindi banner 02