PM Modi 8

PM Modi inaugurates vande bharat train: प्रधानमंत्री ने तीसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, जानें इसकी खासियतें…

PM Modi inaugurates vande bharat train: प्रधानमंत्री नेे ट्रेन में गांधीनगर से कालूपुर रेलवे स्टेशन तक यात्रा भी की

गांधीनगर, 30 सितंबरः PM Modi inaugurates vande bharat train: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन आज उन्होंने गुजरात को बड़ी सौगात दी हैं। दरअसल प्रधानमंत्री ने आज सुबह 10.30 बजे गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच स्वदेशी हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और अपग्रेटेड वर्जन को हरी झंडी दिखाई। मालूम हो कि ये देश में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। उद्घाटन के बाद आज से ही लोग इस ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

PM Modi 1 3
वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करते हुए प्रधानमत्री

ट्रेन के उद्घाटन मौके पर प्रधानमंत्री ने गांधीनगर से कालूपुर रेलवे स्टेशन तक यात्रा भी की। अब प्रधानमंत्री कालूपुर स्टेशन से 12,925 करोड़ रुपये की लागत की महत्वाकांक्षी व बहुप्रतीक्षित अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

यह वंदे भारत ट्रेन गुजरात के गांधीनगर से मुंबई के बीच चलेगी। ट्रेन को हरी झंडी दिखाते वक्त भारत माता के जयकारों की गूंज सुनाई दी। इस ट्रेन के जरिए अब 5 घंटे 25 मिनट गांधीनगर से मुंबई तक पहुंचा जा सकता हैं।

जानें वंदे भारत ट्रेन की खासियतें…

  • ये ट्रेन बुलेट ट्रेन से भी तेज एक्सीलरेशन 0-100 की रफ्तार महज 52 सेकेंड में पकड़ लेती है और यह एक्सीलरेशन में 3 सेकेंड आगे है। बुलेट ट्रेन 0-100 की रफ्तार पाने में 55 सेकेंड लगाती है।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी स्पीड, सेफ्टी और सर्विस के लिए जानी जाती है।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक चल सकती है।
  • इसमें शताब्दी ट्रेन जैसी ट्रैवल क्लास हैं, जो पैसेंजर्स को बेहतर सर्विस देती हैं।
  • सभी कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे, एक जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई और बहुत ही आरामदायक बैठने की जगह हैं।
  • एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग कुर्सियां और बायो वैक्यूम शौचालय भी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Uddhav thackeray targeted BJP: उद्धव ठाकरे ने साधा भाजपा पर निशाना, कहा- भगवा झंडा सिर्फ…

Hindi banner 02