PM Modi 1

PM Modi inaugurated projects in varanasi: प्रधानमंत्री ने वाराणसी में किया करोड़ों की परियोजनाओं का शुभारंभ, कहा- काशी में…

  • “काशी में विरासत भी है, विकास भी है”: पीएम मोदी

PM Modi inaugurated projects in varanasi: काशी के विकास कार्यों की चर्चा पूरे देश में होती है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 24 मार्चः PM Modi inaugurated projects in varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र (वाराणसी) में 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की 28 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम मोदी ने विश्व टीबी शिखर सम्मेलन को भी संबोधित किया, जिसका आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा किया गया है।

खेलो इंडिया योजना के तहत, प्रधानमंत्री ने सिगरा स्टेडियम के दूसरे और तीसरे चरण के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा, हाल के वर्षों में आपने गंगा के घाटों का कायाकल्प होते देखा है। शहर में जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा जो वाराणसी में खेलों को बढ़ावा देगा। अधिक निर्यात से किसानों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

1 साल के अंदर 7 करोड़ टूरिस्ट काशी घूमने आ चुके हैं। सार्वजनिक परिवहन के लिए रोपवे बनारस कैंट बनारस रेलवे स्टेशन से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बीच यात्रा के समय को बहुत कम कर देगा, जिससे काशी का आकर्षण और लोगों की सुविधा बढ़ जाएगी। आज हमने एटीसी की स्थापना करके हवाई संपर्क बढ़ाने की दिशा में काम किया है, जिससे वाराणसी में हवाई अड्डों के कामकाज में सुधार होगा। 

इस दौरान पीएम ने नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रतिदिन) के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला भी रखी। यह परियोजना 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनेगी। मोदी ने अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में 645 करोड़ रुपये की यात्री रोपवे परिवहन सुविधा की आधारशिला रखी। 3.75 किलोमीटर लंबी रोपवे प्रणाली में पांच स्टेशन होंगे और पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और निवासियों के लिए आवागमन में आसानी होगी।

“काशी में विरासत भी है, विकास भी है”: पीएम मोदी

वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “काशी के विकास कार्यों की चर्चा पूरे देश में होती है। शहर में आने वाले सैलानियों के बीच बनारसी साड़ी, लकड़ी के खिलौने और भी कई चीजें मशहूर हो रही हैं। आज बनारस को स्वच्छ जल, शिक्षा और गंगा के कायाकल्प से लेकर खेल सुविधाओं तक अनेक विकास परियोजनाओं की सौगात मिल रही है, बनारस को चहुंमुखी विकास मिलेगा। कनेक्टिविटी मोड यहां जीवन को आसान बना रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “सार्वजनिक रोपवे परियोजना शहर के लिए फायदेमंद होगी और पार्किंग, भोजन आदि जैसी कई सुविधाओं के साथ उपलब्ध होगी। यह शहर में एक रोजगार जनरेटर के रूप में उभरेगा। शहर में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए जल्द ही फ्लोटिंग जेटी का निर्माण किया जाएगा। कृषि के क्षेत्र में भी शहर उभर रहा है।”

क्या आपने यह पढ़ा…. Rahul gandhi disqualified from parliament: सजा के बाद अब राहुल को लगा एक और झटका, जानिए…

Hindi banner 02