World TB Day

World TB Day: राजकोट रेल मंडल द्वारा मनाया गया ‘विश्व टीबी दिवस’

World TB Day: “विश्व टीबी दिवस” के मौके पर मंडल रेलवे अस्पताल, राजकोट में आज एक “जन जागरण” कार्यक्रम आयोजित किया गया

राजकोट, 24 मार्चः World TB Day: राजकोट रेल मंडल में आज ‘विश्व टीबी दिवस’ मनाया गया। राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार जैन और प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक, मुंबई डॉ. छत्तर सिंह आनंद के निर्देशन में और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, राजकोट डॉ. राज कुमार की अध्यक्षता में मंडल रेलवे अस्पताल, राजकोट के सभी डॉक्टर और पैरा-मेडिकल् स्टाफ द्वारा ‘विश्व टीबी दिवस’ मनाया गया। प्रत्येक वर्ष विश्व टीबी दिवस एक ख़ास थीम के साथ मनाया जाता है और इस साल की थीम है: Yes! We can end TB! ‘हाँ हम टीबी को समाप्त कर सकते हैं’।

इस अवसर पर डॉ राज कुमार ने बताया कि “वर्ल्ड टीबी डे” का उद्देश्य टीबी को लेकर लोगों को जागरूक करना और साथ ही इसकी रोकथाम के लिए प्रयास करना है। टीबी से न केवल रोगी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि टीबी से खतरनाक सामाजिक और आर्थिक प्रभाव भी होते हैं।

“विश्व टीबी दिवस” के मौके पर मंडल रेलवे अस्पताल, राजकोट में आज एक “जन जागरण” कार्यक्रम आयोजित किया गया। डॉ राज कुमार ने टीबी के लक्षणों और उसके रोकथाम के विषय में रेलवे स्टाफ को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। साथ ही रेलवे अस्पताल के डॉ समुद्र माने और चीफ़ नर्सिंग सुपरीटेंडेंट एन पदमचा ने टीबी के मरीजों का इलाज़ कैसे किया जाय इस विषय पर हॉस्पिटल के मेडिकल स्टाफ को उपयोगी जानकारी दी।

राजकोट मंडल रेलवे अस्पताल में आयोजित इस कार्यक्रम में अस्पताल के सभी डॉक्टर और पैरा-मेडिकल् स्टाफ, रेल कर्मचारी और उनके परिजन उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi inaugurated projects in varanasi: प्रधानमंत्री ने वाराणसी में किया करोड़ों की परियोजनाओं का शुभारंभ, कहा- काशी में…

Hindi banner 02