Rahul gandhi

Rahul gandhi disqualified from parliament: सजा के बाद अब राहुल को लगा एक और झटका, जानिए…

Rahul gandhi disqualified from parliament: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई

नई दिल्ली, 24 मार्चः Rahul gandhi disqualified from parliament: मानहानि मामले में कोर्ट द्वारा दो साल की सजा मिलने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक और बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल राहुल की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई हैं।

Rahul Gandhi Letter

मालूम हो कि इससे पहले कल गुजरात के सूरत कोर्ट ने कांग्रेस नेता को 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरनेम का अपमानजनक टिप्पणी करने के मामले में उन्हें दो साल की सजा सुनाई थी। हालांकि बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी। इसके बाद अब उनके पास हाईकोर्ट जाने का विकल्प बचा हैं, किंतु उससे पहले राहुल को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया हैं।

जनप्रतिनिधित्व कानून के मुताबिक, जब राजनेता को किसी मामले में आरोपी करार दे दिया जाता है तो उसके आगामी 6 वर्षों तक चुनाव लड़ने पर रोक लगा दिया जाता हैं। जिसके बाद उसकी संसद सदस्यता भी रद्द कर दी जाती हैं। कुछ ऐसा ही राहुल गांधी के साथ भी हुआ हैं।

2024 का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे राहुल

बता दें कि संसद की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। ध्यान रहे कि वर्तमान में वे कांग्रेस के वायनाड से सांसद हैं। 2019 का लोकसभा चुनाव राहुल ने वायनाड और अमेठी से लड़ा था, किंतु स्मृति ने जहां राहुल को अमेठी से हार का स्वाद चखा दिया था, तो वहीं राहुल वायनाड से अपनी सीट बचा पाने में सफल हुए थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajkot TTE 1st winner: पश्चिम रेलवे में राजकोट मंडल के टीटीई ने हासिल किया पहला स्थान

Hindi banner 02