Grain ATM open in UP

Grain ATM open in UP: यूपी में योगी सरकार ने दी अनाज एटीएम की सौगात, पैसा डालने पर निकलेगा चावल-गेहूं

Grain ATM open in UP: अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ में मौजूद सरकारी कोटे की दुकानों पर अनाज एटीएम लगाए गए

लखनऊ, 28 मार्चः Grain ATM in UP: आपने अक्सर बैंक एटीएम देखा होगा। किंतु क्या कभी आपने अनाज एटीएम देखा या उसके बारे में सुना हैं। अगर ना तो हम आज आपको एक ऐसे राज्य के बारे में बताने वाले हैं। जहां बैंक एटीएम जैसे ही अनाज एटीएम हैं। आइए जानें….

हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश की। दरअसल यहां बैंक एटीएम के जैसे ही अनाज एटीएम खोले गए हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में राशन वितरण के लिए इस योजना पर विचार किया जा रहा है। अभी तक उच्च स्तर पर इस मामले में प्रजेंटेशन हो चुका है। हालांकि, वर्तमान में इस योजना के लिए अनाज एटीएम के खुले बाजार में व्यावसायिक रूप से विनिर्माण होने तक इंतजार करना होगा।

राज्य सरकार द्वारा अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ में मौजूद सरकारी कोटे की दुकानों पर ऑटोमेटेड मल्टी कॉमोडिटी ग्रेन डिस्पेंसिंग सॉल्यूशन यानी अनाज एटीएम लगाए गए हैं। इन अनाज एटीएम मशीनों को सीधे ई-पॉस मशीन से जोड़ा गया है।

अभी तक पुरानी व्यवस्था में राशन कोटे की दुकान पर एक ई-पॉस मशीन लगी होती है जिस पर कार्डधारक का अंगूठा लगने के बाद एक पर्ची निकलती है। उसके बाद कार्ड धारक को मैनुअली तौलकर अनाज या अन्य चीजें दी जाती हैं।

अब अनाज एटीएम लगने राशन की दुकानों पर मैनुअली तौल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अब जैसे ही ई-पॉस मशीन पर कार्डधारक का अंगूठा लगता है, कार्डधारक द्वारा अनाज एटीएम के नीचे अपना झोला लगाकर अनाज ले लिया जाता है। कार्ड धारक को कितना अनाज मिला, इसकी जानकारी भी एटीएम से निकलने वाली पर्ची से मिल जाती है।

सरकार द्वारा इस अनाज एटीएम मशीन का बड़े पैमाने पर प्रयोग करने का विचार किया जा रहा है। अगर यह व्यवस्था प्रभावी रहती है तो इसके चलते राशन वितरण में होने वाले भ्रष्टाचार पर काफी हद तक अंकुश लग जाएगा। अभी यह अनाज एटीएम खुले बाजार में बिक्री के लिए  मौजूद नहीं हैं। इन्हें यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम की तरफ से मुहैया कराया गया है। एक अनाज एटीएम की कीमत 15-18 लाख रुपये बताई जा रही  है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bhagwani devi dayar won gold medal: तीन बच्चों की दादी ने गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, जानें उनके बारे में सबकुछ

Hindi banner 02