Gita Gyan in School Study e1707322404846

Gita Gyan in School Study: कक्षा 6 से 12 तक के पाठ्यक्रम में गीता के मूल्यों का समावेश; बिना विरोध विधानसभा में प्रस्ताव पेश

Gita Gyan in School Study: हमारी सरकार अपने सभी बच्चों में बचपन से ही सत्य, सद्भाव, संस्कृति और सहिष्णुता के गुणों का विकास करने के लिए प्रतिबद्धः शिक्षा राज्यमंत्री प्रफुल्लभाई पंसेरिया

गांधीनगर, 07 फरवरीः Gita Gyan in School Study: गुजरात के स्कूलों में अब भगद्गीता का पाठ्यक्रम भी जुड़ जाएगा। इसको लेकर राज्य के शिक्षामंत्री ने अहम जानकारी साझा की हैं। शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्लभाई पंसेरिया ने कहा है कि, हमारी सरकार अपने सभी बच्चों में बचपन से ही सत्य, सद्भाव, संस्कृति और सहिष्णुता के गुणों का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में, हमारी सरकार ने राज्य के स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक के पाठ्यक्रम में अगले सत्र से भगवद गीता के मूल्यों को शामिल करने का निर्णय लिया है।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्ल पानशेरिया ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि, श्रीमद्भगवद गीता हिंदू धर्म का प्राचीन और प्रमुख पवित्र ग्रंथ है। हालाँकि गीता को हिंदू धर्म का धर्म माना जाता है, लेकिन यह केवल हिंदुओं तक ही सीमित नहीं है। बल्कि इसे संपूर्ण मानव समाज का धर्मग्रंथ माना जाता है और विश्व विचारकों ने इससे मार्गदर्शन लिया है।

गीता का महत्व अलौकिक है। गीता को स्मृति ग्रंथ माना जाता है। गीता न केवल ज्ञान का खजाना है, बल्कि अच्छे कर्मों और अच्छे विचारों की प्रेरणा भी है। गीता के दर्शन के माध्यम से, गुजरात के छात्र अधिक प्रबुद्ध बनेंगे और ‘विकसित भारत @2047’ की अवधारणा को साकार करने और राष्ट्र निर्माण के कार्य में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

मंत्री पानशेरिया ने आज विधानसभा में कक्षा 6 से 12 तक के पाठ्यक्रम में गीता के मूल्यों को शामिल करने का संकल्प प्रस्तुत करते हुए कहा कि हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा संस्कारवान बने, जीवन पद्धति के प्रति जागरूक हो. हम इसे सामाजिक उत्थान के लिए एक सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में लेकर आए हैं।

भारतीय संस्कृति में योग हमारी विशिष्ट पहचान है, जिसे यूएनओ ने भी विश्व योग दिवस मनाने का निर्णय लिया है, उन्होंने विश्वास जताया कि यूएनओ भगवत गीता के मूल्यों को समझकर “गीता दिवस” ​​मनाने का निर्णय लेगा। मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में शिक्षा प्रणाली और शैक्षणिक संस्थानों का मार्गदर्शन करने के लिए बुनियादी सिद्धांत शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Uttarakhand UCC Bill: उत्तराखंड विधानसभा ने रचा इतिहास, ध्वनिमत से पास हुआ यूसीसी बिल

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें