CBI delhi 1

CBI Ahmedabad Raid: सीबीआई ने अहमदाबाद से 9.3 लाख मूल्य की क्रिप्टो करेंसी जब्त की, पढ़ें पूरा मामला…

CBI Ahmedabad Raid: सीबीआई ने अहमदाबाद के एक आरोपी के विरुद्ध मामला दर्जकर तलाशी के दौरान विभिन्न क्रिप्टो वॉलेट से 9.3 लाख अमेरिकी डॉलर मूल्य की क्रिप्टो करेंसी जब्त की

अहमदाबाद, 21 अक्टूबरः CBI Ahmedabad Raid: सीबीआई ने एक आरोपी के विरुद्ध मामला दर्ज किया है जिसमें आरोप है कि उक्त आरोपी (भारतीय नागरिक) ने “जेम्स कार्लसन” के छद्म नाम पर एक अमेरिकी नागरिक से फोन द्वारा संपर्क किया और स्वयं को एक बहु-राष्ट्रीय कंपनी के धोखाधड़ी विभाग से बताया। उसने पीड़ित को भ्रामक रूप से सूचित किया कि कोई पीड़ित के उक्त एमएनसी पर उपलब्ध खाते का उपयोग करके एक कंप्यूटर ऑर्डर करने की कोशिश कर रहा है।

आगे यह आरोप है कि आरोपी ने पीड़ित को भ्रमित किया कि 04 अलग-अलग राज्यों में लोगों ने उक्त बहुराष्ट्रीय कंपनी के खाते को खोलने हेतु पीड़ित के सामाजिक सुरक्षा नंबर का प्रयोग किया। यह भी आरोप है कि आरोपी ने पीड़ित को अपने बैंक खातों से नकद राशि निकालने एवं उसे रॉकिटकॉइन एटीएम वॉलेट में बिटकॉइन के रूप में जमा करने के लिए उकसाया तथा एक क्यूआर कोड साझा करके उसे गलत जानकारी दी कि यह पीड़ित हेतु यूएस ट्रेजरी द्वारा खोला गया है।

आरोपी ने कथित तौर पर पीड़ित का विश्वास प्राप्त करने के लिए फेडरल ट्रेड कमीशन, यूएसए द्वारा जारी दिनांक 20 सितंबर का एक फर्जी पत्र भी ईमेल किया। उक्त उकसावे के अनुसरण में, पीड़ित ने कथित तौर पर दिनाँक 30 अगस्त से 09 सितंबर की अवधि के दौरान अलग-अलग तिथियों पर अपने बैंक खातों से 1,30,000 अमेरिकी डॉलर की राशि निकाली एवं उसे आरोपी द्वारा दिए गए बिटकॉइन पते में जमा कर दिया।

इसके पश्चात, आरोपी द्वारा धोखाधड़ी से इसका गबन किया गया, जिससे पीड़ित के साथ 1,30,000 अमेरिकी डॉलर की धोखाधड़ी हुई। इस आशय की सूचना फेडरल इंवेस्टिगेशन ब्यूरो, यूएसए से प्राप्त हुई थी।

अहमदाबाद में स्थित आरोपी के परिसरों में तलाशी ली गई, जिसमें आरोपी के क्रिप्टो वॉलेटों से 9.3 लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग) मूल्य की क्रिप्टो करेंसी यथा बिटकॉइन, एथेरियम, रिपल, यूएसडीटी, आदि एवं आपत्तिजनक सामग्री बरामद व जब्त की गई।

तलाशी के दौरान, अहमदाबाद निवासी दो अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता भी सामने आई। इसलिए, उक्त व्यक्तियों के परिसरों पर भी तलाशी ली गई, जिसमें मोबाइल फोन, आपत्तिजनक सामग्री वाले लैपटॉप आदि बरामद हुए। इस मामलें में जाँच जारी है।

क्या आपने यह पढ़ा… BJP Candidates For Rajasthan: भाजपा ने राजस्थान में जारी की 83 प्रत्याशियों की सूची, जानें कहां से चुनाव लड़ेंगी वसुंधरा राजे…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें