CBI delhi 1

Biggest banking fraud: गुजरात की एबीजी शिपयार्ड ने 28 बैंकों लगाया इतने करोड़ का चूना

Biggest banking fraud: गुजरात में बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला

अहमदाबाद, 12 फरवरीः Biggest banking fraud: गुजरात में बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला हुआ हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर सीबीआई ने एबीजी शिपयार्ड और उसके तत्कालीन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकर ऋषि कमलेेश अग्रवाल सहित 8 लोगों के खिलाफ 28 बैंकों के साथ 22,842 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की हैं।

मालूम हो कि एबीजी शिपयार्ड कंपनी जहाज के निर्माण और रिपेरिंग का कार्य करती हैं। इसके शिपयार्ड गुजरात के दहेज से सूरत में स्थित हैं। दर्ज एफआईआर के मुताबिक यह घोटाला अप्रैल 2012 से जुलाई 2017 तक का हैं। इस घोटाले को बैंकिंग फ्रॉ़ड में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला कहा जा सकता है क्योंकि यह भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी से भी बड़ा घोटाला हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… 4 special trains: पश्चिम रेलवे चलाएगी विभिन्न गंतव्यों के लिए 4 विशेष ट्रेनें

सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के मुताबिक फ्रॉड करने वाली दो प्रमुख कंपनियों के नाम एबीजी शिपयार्ड और एबीजी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड हैं। दोनों कंपनियां एक ही ग्रुप की हैं। आरोप है कि बैंकों से फ्रॉड किए गए पैसे को विदेशों में भी भेजा गया और काफी संपत्ति खरीदी गई। तमाम नियमों कानूनों को ताक पर रखकर पैसा एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भेजा गया।

इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

सीबीआई ने अग्रवाल के अलावा तत्कालीन कार्यकारी निदेशक संथानम मुथास्वामी, निदेशकों-अश्विनी कुमार, सुशील कुमार अग्रवाल और रवि विमल नेवेतिया और एक अन्य कंपनी एबीजी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ भी कथित रूप से आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात और आधिकारिक दुरुपयोग जैसे अपराधों के लिए मामला दर्ज किया हैं।

Hindi banner 02