Kapil dev

Kapil dev statement: कपिल देव की दो टूक, कहा- ऐसा हुआ तो कभी वर्ल्डकप नहीं जीत पाएंगे…

Kapil dev statement: रोहित और विराट को बहुत मेहनत करनी होगी: कपिल देव

खेल डेस्क, 03 जनवरीः Kapil dev statement: टीम इंडिया ने लंबे समय से ICC ट्रॉफी नहीं जीती है. वर्ल्ड कप जीते हुए भी 10 साल से ज्यादा समय बीत चुका है. पिछले दो टी20 वर्ल्ड कप में तो टीम इंडिया का प्रदर्शन भी दयनीय रहा है. ऐसे में भविष्य में वर्ल्ड कप जीतने के सवाल पर 1983 के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने दो टूक बात बोली है. उन्होंने कहा है कि अगर विराट कोहली या रोहित शर्मा जैसे 2-3 खिलाड़ियों के ही भरोसे रहेंगे तो कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाएंगे।

एक टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कपिल देव ने कहा, ‘अगर आप वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं तो कोच, चयनकर्ता और मैनजमेंट को मुश्किल फैसले लेने होंगे. निजी इंटरेस्ट को छोड़कर टीम की ओर ध्यान देना होगा. आप विराट पर, रोहित पर या 2-3 खिलाड़ियों पर भरोसा करेंगे कि वो हमें वर्ल्ड कप जिताएंगे तो ऐसा कभी नहीं हो सकता. आपको पूरी टीम भरोसे लायक बनानी होगी. क्या हमारे पास ऐसी टीम है? हां है. क्या हमारे पास कुछ मैच विजेता खिलाड़ी हैं? हां वे भी हैं. हमारे पास खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड कप जिता सकते हैं।

कपिल देव कहते हैं, ‘हमेशा टीम में दो-तीन ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो टीम का आधार होते हैं. टीमें इन्हीं के ईर्द-गिर्द बनाई जाती है. लेकिन हमें ऐसे 5 से 6 खिलाड़ी तैयार करने होंगे. इसीलिए मैं कह रहा हूं कि आप रोहित और विराट पर इतना निर्भर नहीं रह सकते. आपको ऐसे खिलाड़ी चाहियेंगे जो अपनी-अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभा सके. युवाओं को अब आगे आना होगा और कहना होगा कि यह हमारा वक्त है।

‘रोहित और विराट को बहुत मेहनत करनी होगी’

कपिल देव कहते हैं, ‘सबसे सकारात्मक चीज़ यह है कि इस बार भारत में ही वर्ल्ड कप होगा. हम से बेहतर यहां की परिस्थिति और कोई नहीं जानता. पिछले 8-10 साल से रोहित और विराट भारतीय क्रिकेट के अहम खिलाड़ी रहे हैं. कई लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि क्या यह इनका आखिरी वर्ल्ड कप रहेगा? मुझे उम्मीद है यह दोनों खेलेंगे लेकिन इन्हें बहुत मेहनत करनी होगी. फिटनेस एक अहम भूमिका निभाएगी। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Stone pelting on vande bharat express train: पश्चिम बंगाल में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर हुआ पथराव, भाजपा ने की यह मांग…