Cricket

INDW win Asia cup 2022: भारतीय महिला टीम ने एशिया कप फाइनल में श्रीलंका को हराकर रचा इतिहास, जानें मैच का लेखा-जोखा…

INDW win Asia cup 2022: भारतीय महिला टीम ने एशिया कप के इतिहास में 7वीं बार खिताब जीता

खेल डेस्क, 15 अक्टूबरः INDW win Asia cup 2022: ‘म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के’ फिल्म दबंग में आमिर खान द्वारा कही यह बातें भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सच कर बताई हैं। दरअसल आज महिला एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम को 8 विकेट से बुरी तरह हराया हैं।

इसी के साथ ही भारतीय महिला टीम ने एशिया कप के इतिहास में 7वीं बार खिताब जीता हैं। सबसे खास बात यह है कि अब तक एशिया कप के 8 ही सीजन हुए हैं। अर्थात् एक सीजन छोड़कर हर बार भारतीय टीम ही विजेता बनी हैं। जबकि एक सीजन बांग्लादेश ने पिछली बार ही जीता था।

इस मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो एकदम गलत साबित हुआ। भारत की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम की एक भी नहीं चली। श्रीलंका ने सिर्फ 9 रन पर ही अपने दो विकेट गंवा दिए और यह दोनों ही रनआउट हुए। मतलब भारतीय टीम ने क्षेत्ररक्षण में भी श्रीलंकाई टीम को एकदम बैकफुट पर धकेल दिया।

इसके बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 3 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाकर पूरी श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ डाली। बाकी काम स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने कर दिया। इन दोनों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। पूरे 20 ओवर खेलकर भी श्रीलंका टीम सिर्फ 65 रन ही बना पाई।

मंधाना ने जड़ी ताबड़तोड़ फिफ्टी

श्रीलंका द्वारा दिए गए 66 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही। लेकिन 35 रन पर आकर टीम ने दो विकेट गंवा दिए। शेफाली वर्मा 5 और जेमिमा रोड्रिग्स 2 रन बनाकर आउट हुईं। मगर स्मृति मंधाना ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ पारी को संभाला और मैच जिताकर ही लौटीं। मंधाना ने 25 बॉल पर ताबड़तोड़ 51 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं कप्तान हरमन ने 14 बॉल पर 11 रन बनाए। इनकी पारी के बदौलत भारतीय ने 8.3 ओवर में ही 2 विकेट गंवाकर 71 रन बनाते हुए मैच जीत लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Target killing in jammu: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर हुई टारगेट किलिंग, पढ़ें पूरी खबर…

Hindi banner 02