Indian Men Squash Team Won Gold Medal

Indian Men Squash Team Won Gold Medal: भारतीय पुरुष स्क्वैश टीम ने रचा इतिहास, नौ साल बाद जीता स्वर्ण पदक…

Indian Men Squash Team Won Gold Medal: प्रधानमंत्री ने स्क्वैश पुरुष टीम के स्वर्ण पदक जीतने पर खुशी जताई

खेल डेस्क, 30 सितंबरः Indian Men Squash Team Won Gold Medal: एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष स्क्वैश टीम ने इतिहास रच दिया हैं। दरअसल, स्क्वैश टीम ने नौ साल बाद स्वर्ण पदक अपने नाम किया हैं। फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हरा दिया।

प्रधानमंत्री ने स्क्वैश पुरुष टीम के स्वर्ण पदक जीतने पर खुशी जताई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हांगझोउ में चल रहे एशियाई खेल 2022 में स्वर्ण पदक जीतने पर सौरव घोषाल, अभय सिंह, हरिंदर संधू और महेश मनगावकर की स्क्वैश पुरुष टीम को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, “प्रतिभाशाली सौरव घोषाल, अभय सिंह, हरिंदर संधू और महेश मनगावकर की हमारी स्क्वैश पुरुष टीम को एशियाई खेलों में शानदार जीत और प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक घर लाने पर बधाई। यह प्रयास कई युवा एथलीटों को इस खेल को अपनाने और इसमें उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा। भारत खुश है!   

पहला मैच हारे, फिर सौरव ने कराई वापसी…

महेश मंगावकर को पहले मैच में पाकिस्तान के नासिर इकबाल से हार मिली थी। नासिर ने महेश को 11-8, 11-3, 11-2 से हराया था। इसके बाद भारत के दिग्गज स्क्वैश प्लेयर सौरव घोषाल ने दूसरे मैच में मोहम्मद असीम खान को शिकस्त दी। सौरव ने असीम को 11-5, 11-1 और 11-3 से हराया।

तीसरा मैच रहा सबसे रोमांचक

तीसरा मैच सबसे रोमांचक रहा। 25 साल के अभय सिंह का सामना नूर जमान से था। पहला गेम अभय ने 11-7 से अपने नाम किया। हालांकि, इसके बाद नूर ने वापसी की और अगले दो गेम जीते। नूर ने अभय को अगले दो गेम में 11-9, 11-7 से हराया। नूर को सिर्फ एक और गेम जीतना था और स्वर्ण पाकिस्तान का होता।

हालांकि, अभय ने हार नहीं मानी। उन्होंने चौथा गेम 11-9 से जीता। फिर पांचवें और निर्णायक गेम में एक वक्त नूर मैच और स्वर्ण जीतने से एक अंक दूर थे। उनके पास निर्णायक गेम में अभय पर 10-8 की बढ़त थी। इसके बाद अभय ने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार चार अंक जीते और भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। अभय ने नूर को 11-7, 9-11, 7-11, 11-9, 12-10 से हराया। 

एशियाई खेलों में स्क्वैश पुरुष टीम स्पर्धा 2010 से खेली जा रही है। 2010 में पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी और स्वर्ण पदक जीता था। 2014 में भारत ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। 2018 में मलेशिया ने स्वर्ण पदक जीता था। अब 2023 में भारत ने एक बार फिर स्वर्ण जीता है। नौ साल बाद स्क्वैश के पुरुष टीम इवेंट में भारत ने स्वर्ण जीता है। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Ek October Ek Hour: “एक अक्तूबर, एक घंटा, 10 बजे” बापू को देंगे स्वच्छांजलि!

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें