Nag panchami

Nag panchami 2022: आज नाग पंचमी के दिन ऐसे करें नाग देवता की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Nag panchami 2022: सावन में आने वाले नाग पंचमी का बेहद ही खास महत्व है और इस दिन विधि-विधान से नाग देवता का पूजन किया जाता है

धर्म डेस्क, 02 अगस्तः Nag panchami 2022: सावन माह में आने वाले प्रत्येक त्योहार का विशेष महत्व है। इस महीने में सोमवार व्रत, मंगला गौरी व्रत और हरियाली तीज समेत नाग पंचमी जैसे खास त्योहार आते हैं। सावन में आने वाले नाग पंचमी का बेहद ही खास महत्व है और इस दिन विधि-विधान से नाग देवता का पूजन किया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi changed social media profile photo: पीएम मोदी ने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल फोटो पर लगाई तिरंगे की तस्वीर, लोगों से की यह खास अपील

सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार आज 2 अगस्त (मंगलवार) के दिन मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन यदि विधि-विधान से नाग देवता का पूजन किया जाए तो जातकों को भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होता है।  

Advertisement

नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजन किया जाता है और इस दिन कई लोग भगवान शिव की कृपा पाने के लिए व्रत भी करते हैं। जो जातक काल सर्प दोष निवारण की पूजा कराना चाहते हैं उन्हें एक दिन पहले चतुर्थी के दिन व्रत शुरू करना चाहिए। नाग पंचमी पर पूरे दिन उपवास रखने के बाद शाम के समय भोजन ग्रहण करना चाहिए।

जानें पूजा विधि

नाग देवता की पूजन करने के लिए एक चौकी लें और उस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर नाग देवता की तस्वीर स्थापित करें। इसके बाद नाग देवता को हल्दी, रोली और चावल का तिलक लगाए। फिर फूल चढ़ाएं और दीपक जलाएं। नाग देवता को कच्चा दूध और चीनी का भोग लगाए। इस दिन नाग पंचमी की कथा और नाग देवता की आरती करना न भूलें। 

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.