WR Tanuja kansal 1

WR Yoga day: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने योग दिवस मनाया

WR Yoga day: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा तनुजा कंसल ने सभी को अपने दैनिक जीवन में योगाभ्यास करने के लिए किया प्रेरित

अहमदाबाद, 22 जून: WR Yoga day: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) द्वारा 21 जून 2021 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने रेल निकुंज, मुंबई सेंट्रल में संगठन के कार्यकारी सदस्यों के साथ योग और स्वास्थ्य पर एक सेमिनार का आयोजन किया। इस अवसर पर श्रीमती तनुजा कंसल ने योग के महत्व और हमारे स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव और चिंता को कम करने के लिए योग का अभ्यास करने पर बल दिया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, श्रीमती कंसल ने योग पर अपने विचार साझा करते हुए बताया  कि किस प्रकार हमारे दैनिक जीवन में योग का (WR Yoga day) अभ्यास हमें शारीरिक और मानसिक रूप से लाभ पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि ‘रोग मुक्त जीने की हो चाहत, नियमित योग करने की डालो आदत, योग मन को शांत रखने का अभ्यास है’।

श्रीमती कंसल ने कहा कि विशेष रूप से वर्तमान कोविड महामारी के कठिन एवं चुनौतीपूर्ण समय में योग का अभ्यास करना सबसे अच्छी बात है जिसे कोई भी अपनी जीवन शैली में आदत के रूप में शामिल कर सकता है। यह न केवल हमें एक मजबूत शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य प्रणाली बनाने में मदद करता है, बल्कि जब इसे श्वास और ध्यान के साथ जोड़ा जाता है, तो यह मन, शरीर और आत्मा की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छे तत्व के रूप में कार्य करता है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद से होकर गुजरने/चलने वाली 18 ट्रेनों की पुनः शुरुआत

श्रीमती कंसल ने आगे कहा कि हमें अपने परिवार के सदस्यों और अपने सामाजिक दायरे में आने वाले लोगों को योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, ताकि वे भी विचारों में सकारात्मकता का अनुभव कर सकें। उन्होंने कहा कि योग अपने स्वयं की अनुभूति और लाभों के साथ सभी उम्र के लोगों द्वारा किया जा सकता है और यह  व्यक्ति को स्वास्थ्य और कल्याण की समग्र भावना प्रदान करता है। कोविड महामारी ने हमारे मन को नकारात्मक विचारों से और संक्रमण के जोखिम के निरंतर भय के कारण जीवन को विभिन्न प्रतिबंधों से सीमित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि जब हमारा मन भविष्य की अनिश्चितता से भरा हो, तो अक्सर रातों में नींद नहीं आती है, जिससे थकान और तनाव उत्पन्न होता है। ऐसे समय में यह समझना बेहद जरूरी है कि जीवित रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है।

Advertisement

चिंता के बढ़ते हुए स्तर में मदद के लिए हमें एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना चाहिए तथा अपने प्रियजनों के साथ जुड़े रहना चाहिए और इसके साथ ही घर पर योग का अभ्यास करना चाहिए। (WR Yoga day) यह न केवल तनाव को रोकने एवं कम करने में मदद करता है, बल्कि शरीर के लचीलेपन, मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है और शरीर को सुदृढ़ करता है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

WR Yoga day: सेमिनार के दौरान जगजीवन राम अस्पताल की योग सलाहकार डॉ जैनसी सेकर ने 12 आसनों का प्रदर्शन किया और इन आसनों एवं इसके लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा रेलवे कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के लिए सर्वश्रेष्ठ योग (WR Yoga day) मुद्रा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Advertisement

तीन सर्वश्रेष्ठ मुद्राओं के लिए नकद पुरस्कार प्रदान किए गए। एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रोत्साहित करने और इसे जारी रखने के लिए, श्रीमती कंसल ने सदस्यों को हैल्दी फ़ूड हैम्पर वितरित किए, जिसकी काफी सराहना हुई। प्रतिभागी इस योग सत्र से बेहद प्रेरित हुए और उन्होंने स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग को अपने दैनिक जीवन में नियमित रूप से अपनाने का संकल्प लिया।

Advertisement
Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.