Workshop organized in varanasi 1

Workshop organized in varanasi: वाराणसी में सुशासन सप्ताह के अंतर्गत आयोजित हुआ कार्यशाला

  • जनसामान्य के सुझाव एवं विचार को योजना की कार्य योजना बनाते समय यदि सम्मिलित कर लिया जाए तो, लोगों को वास्तविक रूप से योजना का लाभ मिलेगा…कौशल राज शर्मा

Workshop organized in varanasi: ग्राम स्तरीय कर्मचारी एवं जिले के अधिकारी शिकायतों के निस्तारण में रूचि लेते हुए ससमय गुणवत्तापूर्ण शिकायतों का निस्तारण करें….. सीडीओ

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 24 दिसंबरः Workshop organized in varanasi: सुशासन सप्ताह “प्रशासन गांव की ओर” के अंतर्गत विकास भवन सभागार में जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला के मुख्य अतिथि वाराणसी के मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा थे। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जनपद में तैनात पूर्व जिलाधिकारी के शिकायत निस्तारण एवं गुड गवर्नेंस के संदर्भ में उनके विचार एवं सुझाव प्राप्त करना था।

लोक शिकायत के निस्तारण एवं गुड गवर्नेंस के संबंध में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा बताया गया कि यदि ग्राम स्तरीय कर्मचारी अपने क्षेत्रों में नियमित निवास करें तथा लोगों के शिकायत का निस्तारण ग्राम स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनपद स्तर तक शिकायतें कम से कम प्राप्त होंगी। गुड गवर्नेंस के संदर्भ में उनके द्वारा बताया गया कि लोगों के सुझाव एवं विचार को योजना की कार्य योजना बनाते समय यदि सम्मिलित कर लिया जाए तो लोगों को वास्तविक रूप से योजना का लाभ मिलेगा तथा योजना के क्रियान्वयन में बाधा भी नहीं पड़ेगी।

आपने आगे कहा कि इसके लिए जरूरी है कि सभी विभागीय अधिकारी ग्राम स्तर पर जानकारी देते हुए लोगों को सुझाव एवं शिकायतों को सुने एवं उसका निस्तारण करें. निस्तारण उपरांत लोगों से फीडबैक प्राप्त किया जाए यही ही गुड गवर्नेंस है। उक्त कार्यशाला में उपायुक्त मनरेगा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी द्वारा उनके विभागीय कार्यों में किए गए अभिनव प्रयोगों के संदर्भ में अवगत कराया गया।

जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा भी वर्तमान में लोगों के सहूलियत एवं डिजिटलाइजेशन से राशन वितरण मे लाभ के संबंध में अवगत कराया गया। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल द्वारा सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों को संबोधित करते हुए निर्देशित किया गया कि शासन के निर्देश एवं आयुक्त द्वारा दिए गए सुझाव को ध्यान में रखते हुए सभी ग्राम स्तरीय कर्मचारी एवं स्वयं भी शिकायतों के निस्तारण में रूचि लेते हुए ससमय गुणवत्तापूर्ण शिकायतों का निस्तारण करें तथा रेंडमली कुछ शिकायत कर्ताओं से अपने कार्यालय के माध्यम से भी फीडबैक प्राप्त करें कि शिकायतकर्ता आपके कार्रवाई से संतुष्ट है कि नहीं।

इस अवसर पर सभी उपस्थित अधिकारियों को आगामी दो दिवस में होने वाले सुशासन दिवस में अधिक से अधिक शिकायतों के निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Farmer day celebrated in varanasi: वाराणसी में चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया गया “किसान दिवस”

Hindi banner 02