Workshop On illustration

Workshop On illustration: दृश्य कला संकाय बीएचयू में इलस्ट्रेशन पर कार्यशाला का आयोजन

Workshop On illustration: इलस्ट्रेशन (रेखांकन) पर 6 दिवसीय कार्यशाला व डिजिटल इलस्ट्रेशन में कैरियर की संभावना पर चर्चित कलाकार शीतल वर्मा का रोचक व्याख्यान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 05 फरवरीः
Workshop On illustration: व्यवहारिक कला विभाग, दृश्य कला संकाय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आज 6 दिवसीय “इलस्ट्रेशन (रेखाकंन)” कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। इस कार्यशाला के मेन्टर शीतल वर्मा हैं। वर्मा स्वतंत्रत एवं विख्यात कलाकार है। साथ ही वे अपनी कला से दुनिया को चौंकाते रहते हैं। उनकी कला यात्रा उन्हें विभिन्न क्षेत्रों जैसे लाइफस्टाइल पत्रिका डिजाइन, बच्चों की किताबें, पैकेजिंग डिजाइन, विज्ञापन अभियान, लोगो डिजाइन और डिजिटल चित्रण जैसे कुछ क्षेत्रों में ले गई।

उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से ललित कला की पढ़ाई की है एवं प्रशिक्षण के उपरांत भारत के विभिन्न कला संकायों में कार्यशाला एवं व्याख्यान के तहत रेखांकन के विभिन्न आयामों के ऊपर नये तरीके से कार्य के बारे में विशेष रूप से प्रशिक्षित करने का कार्य कर रहें।

कार्यशाला के पहले दिन इन्होंने इलस्ट्रेशन के माध्यम से बच्चों को अपने शुरू से अब तक के कार्य दिखा कर उनसे बात किया। साथ ही साथ पोर्ट्रेट इलस्ट्रेशन, बुक जैकेट, पोस्टर डिजाइन, वेक्टर ग्राफिक इत्यादि के बारें में भी बताया।

इस पूरे कार्यक्रम का संचालन आयोजन सचिव डॉ.उत्तमा दीक्षित डीन एवं एचओडी ने किया। संचालन डॉ. मनीष अरोरा-समन्वयक ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. आशीष गुप्ता, सह-समन्वयक ने दिया। कार्यशाला मे व्यवहारिक कला विभाग के सभी छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… Shankaracharya Will Protest: गौमाता को राष्ट्र माता की प्रतिष्ठा हेतु राष्ट्रीय आंदोलन करेंगे शंकराचार्य

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें