Workshop at IIT BHU

Workshop at IIT-BHU: आईआईटी बीएचयू में कार्यशाला का समापन

Workshop at IIT-BHU: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में हिन्दी शिक्षण योजना, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, पुणे द्वारा आयोजित “कंप्यूटर पर हिंदी में कार्य करने के लिए दो दिवसीय तकनीकी कार्यशाला

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 23 दिसंबर: Workshop at IIT-BHU: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (का.हि.वि.) वाराणसी में शुक्रवार को कंप्यूटर पर हिंदी में कार्य करने के लिए दो दिवसीय तकनीकी कार्यशाला का समापन हुआ। उक्त दो दिवसीय तकनीकी कार्यशाला का आयोजन एनी बेसेंट व्याख्यान कक्ष संकुल में किया गया था, जिसमें संस्थान के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कंप्यूटर पर हिंदी में सहज रूप से कार्य करने का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षक के रूप में सहायक निदेशक, हिंदी शिक्षण योजना, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय से राजेन्द्र प्रसाद वर्मा आमंत्रित थे, जिन्होंने भारत सरकार द्वारा निर्मित कंठस्थ 2.0 अनुवाद टूल की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इसके अलावा घर बैठे मोबाइल से कार्यालय के कंप्यूटर पर हिंदी में कार्य करना, किसी भी डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट रूप में लाना, एक साथ कई लोगों को बिना कॉपी पेस्ट किए ईमेल करना, एमएस वर्ड पर अनुवाद करना, वाइस टाइपिंग करना, अपने लिखे आलेख को अडियो रूप में सुनना, कार्यालय में राजभाषा नियमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

संस्थान के कुल 55 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने कंप्यूटर पर हिंदी में कार्य करने का प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलसचिव महोदय राजन श्रीवास्तव ने संस्थान में हिंदी में कार्य करने की दृष्टि से प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बताया। उप कुलसचिव (राजभाषा) मेजर निशा बलोरिया ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन संस्थान के हिंदी अनुवादक शशांक पाठक ने किया।

क्या आपने यह पढ़ा… Dakshin Bharat Darshan Yatra: IRCTC चला रही भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन द्वारा दक्षिण भारत दर्शन यात्रा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें