Vasanta college for women

Vasanta college for women: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन में अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

Vasanta college for women: सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान पद्धति की वैचारिक समझ एवं एसपीएसएस और एक्सेल सॉफ्टवेयर के माध्यम से जटिल सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण पर शुरू हुआ छः दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 16 सितंबर: Vasanta college for women: वसंत महिला महाविद्यालय के आईसीटी सेल की ओर से “सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान पद्धति की वैचारिक समझ एवं एसपीएसएस और एक्सेल सॉफ्टवेयर के माध्यम से जटिल सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण” विषय पर छः दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। कार्यशाला का संयोजन शिक्षा विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जय सिंह, डॉ श्रेया पाठक, डॉ पुनीता पाठक तथा डॉ मंजरी शुक्ला कर रही हैं।

कार्यशाला का शुभारंभ महाविद्यालय के संगीत विभाग द्वारा कुलगीत की प्रस्तुति के साथ किया गया। तत्पश्चात् महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया और कार्यशाला की सफलता के लिए मंगल कामना की। डॉ सिंह के द्वारा कार्यशाला के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया।

मुख्य अतिथि डीएवी डिग्री कॉलेज, लखनऊ के प्रिंसिपल प्रोफेसर सुधांशु सिन्हा ने अनुसंधान प्रतिमान की वैचारिक समझ तथा सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान प्रक्रिया विषय पर प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया। इसी क्रम में प्रो. सिन्हा ने शोध प्रतिमान के प्रत्यक्षवादी और गैर प्रत्यक्षवादी दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला।

इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला में देश–विदेश के विभिन्न विश्वविद्यालय एवं उच्चतर शिक्षा महाविद्यालयों के शोधकर्ता तथा शिक्षक सहभागिता कर रहे हैं तथा कार्यशाला के दौरान कई अंतर्राष्ट्रीय व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे।

कार्यशाला का मुख्य केंद्र बिंदु शोधार्थियों में सॉफ्टवेयर के माध्यम से शोध के आंकड़ों के विश्लेषण की दक्षता विकसित करना है, जिससे शोध की गुणवत्ता में वृद्धि हो सके। कार्यक्रम के अंत में डॉ आकांक्षी श्रीवास्तव के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kolhapur express: यात्रियों के लिए कोल्हापुर एक्सप्रेस आज से हुई शुरू, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02