Varanasi Seventeen Day Mahavrat

Varanasi seventeen day mahavrat: वाराणसी के अन्नपूर्णा मन्दिर में सत्रह दिवसीय महाव्रत 24 नवंबर से

Varanasi seventeen day mahavrat: महन्त के हाथों भक्तो को मिलेगा 17 गाठ वाला धागा

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 23 नवम्बर: Varanasi seventeen day mahavrat: प्रसिद्ध अन्नपूर्णा मंदिर में 17 दिवसीय महाव्रत का आयोजन 24 नवंबर से शुरू होगा। अगहन माह के कृष्ण पक्ष के पंचमी तिथि के दिन बुधवार से शुरू होने वाले महाव्रत का समापन 9 दिसम्बर शुक्रवार को होगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुए मां अन्नपूर्णा मंदिर के महंत आचार्य शंकर पुरी महाराज ने बताया कि यह महाव्रत 17 वर्ष 17 महीने 17 दिन का होता है। परंपरा के अनुसार इस व्रत के प्रथम दिन प्रातः मंदिर के महंत स्वयं अपने हाथों से 17 गांठ के धागे भक्तों को देते हैं।

Varanasi seventeen day mahavrat: माता अन्नपूर्णा के इस महाव्रत में भक्त 17 गांठ वाला धागा धारण करते हैं। इसमें महिलाएं बाएं व पुरुष दाहिने हाथ में इसे धारण करते हैं। इसमें अन्न का सेवन वर्जित होता है। केवल एक वक्त फलाहार किया जाता है वह भी बिना नमक का। 17 दिन तक चलने वाले इस अनुष्ठान का उद्यापन 9 दिसम्बर को होगा, उसी दिन माँ धान की बालियों से मां अन्नपूर्णा के गर्भ गृह समेत मंदिर परिसर को सजाया जाता है और प्रसाद स्वरूप धान के बाली आम भक्तों में वितरण किया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Kevadiya train cancel: 24 नवम्बर की केवड़िया-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल निरस्त रहेगी

मान्यता है की पूर्वांचल के किसान अपनी फसल की पहली धान की बाली मां को अर्पित करते है और उसी बाली को प्रसाद के रूप में दूसरी धान की फसल में मिलाते हैं। वे मानते है कि फसल में बढ़ोतरी होती है। महंत शंकर पूरी ने कहा माता अन्नपूर्णा का व्रत-पूजन दैविक, भौतिक का सुख प्रदान करता है और अन्न-धन, ऐश्वर्य की कमी नहीं होती है।

Whatsapp Join Banner Eng