Ganga ghat varanasi Image

Varanasi Industries Establishment: वाराणसी मे उद्योग स्थापना को दिया जाएगा ऋण

Varanasi Industries Establishment: उद्योगों की स्थापना के लिए बैंकों के माध्यम से 25 लाख तक ऋण

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 20 अगस्त: Varanasi Industries Establishment: सरकार ने बेरोजगार युवक-युवतियों को सुनहरे भविष्य के लिए व्यवस्था की है। अब आधुनिक परिवेश व महानगरों की चकाचौंध से ध्यान हटाकर बेरोजगार युवक युवतियां खुद उद्यमी बने, अपना उद्योग स्थापित करें और दूसरों को रोजगार भी मुहैया कराएं। इसके लिए उन्हें धन की परेशानी नहीं होगी, सरकार आर्थिक मदद करेगी। उद्योगों की स्थापना के लिए बैंकों के माध्यम से 25 लाख तक ऋण उपलब्ध कराएगी। 35 फीसदी अनुदान की सुविधा के साथ 3 वर्ष तक ब्याज भी सरकार खुद भरेगी।

Varanasi Industries Establishment: जिला ग्रामोद्योग अधिकारी यूपी सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को आर्थिक मदद की जा रही है। सरकार ने उद्यम की स्थापना के लिए बैंकों के माध्यम से अधिकतम 25 लाख का ऋण दिलाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा.. Sadbhavana Divas: अहमदाबाद मंडल पर मनाया गया सद्भावना दिवस

योजना के तहत सामान्य वर्ग के पुरुष लाभार्थियों को 25 फ़ीसदी एवं आरक्षित वर्ग के पुरुष लाभार्थियों को प्रोजेक्ट कास्ट का 35 फ़ीसदी मार्जिन मनी अनुदान की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की वित्त पोषित इकाइयों को अधिकतम 13 फ़ीसदी तक ब्याज उपादान की सुविधा भी 3 वर्ष तक दिए जाने का प्रावधान है।

योजना के लाभ के लिए बेरोजगार युवक-युवतियों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में उधम की स्थापना के लिए www.kviconline.gov.in पर KVIB एजेंसी का चयन कर आवेदन कर सकते हैं। योजना के संबंध में अधिक जानकारी जिला ग्रामोद्योग अधिकारी के सीयूजी नंबर 9580503155 पर किसी भी समय प्राप्त किया जा सकता है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें