Varanasi DM inspected ramnagar children home 1

Varanasi DM inspected ramnagar children home: वाराणसी जिलाधिकारी ने किया रामनगर बाल गृह का निरीक्षण

Varanasi DM inspected ramnagar children home: गंदगी देख भड़के डीएम, अधीक्षक अशोक कुमार का एक दिन का वेतन काटने का दिया निर्देश

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 08 अप्रैल: Varanasi DM inspected ramnagar children home: वाराणसी जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने रामनगर स्थित राजकीय बालगृह (बालक) का निरीक्षण किया। भवन में प्रवेश करते ही अंदर गैलरी में धूल देखते ही भड़के और प्रभारी अधीक्षक अशोक कुमार से गंदगी होने का कारण पूछते हुए उसका एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया।

उन्होंने बालगृह के प्रशिक्षण कक्ष में एक बालक सोनू जिसको दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से रेस्क्यू किया गया था उससे घर के बारे में पूछताछ की। इसके बाद जिलाधिकारी ने डीपीओ से पूछा कि इसके घरवालों को ट्रेस करने के लिए क्या कार्यवाही की गई।

13 साल के इस लड़के द्वारा बताये गये पते गंगपुर, मुरादाबाद का सत्यापन हेतु वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से वहां के प्रभारी अधिकारी तथा सम्बन्धित थाना प्रभारी को जोड़ने तथा स्वयं भी आवश्यकता पड़ने पर जुड़ने की बात कही। इसके अलावा डीएम मुरादाबाद को पत्र लिखने का भी निर्देश दिया। शनिवार को होने वाली बाल सभा चल रही थी।

जिलाधिकारी ने वहां जाकर बच्चों से बातचीत की। अधिकतर बच्चों ने घर जाने की इच्छा जताई। डीएम ने उन बच्चों को आश्वस्त किया कि उन्हें उनके घर भेजने की कार्यवाही की जा रही है। जल्द ही घर भेजा जायेगा।

उन्होंने विशेष रूप से कहा कि, बच्चों के घरवालों को ट्रेस करके इन्हें उनके घरवालों तक पहुंचाने का हर संभव प्रयास किया जाये। इस कार्य में वीडियो कान्फ्रेंसिंग की मदद लें या वहां के प्रोबेशन कार्यालय से भी संपर्क किया जाये।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि 23 बच्चों को उनके घर भेजने के लिए एड्रेस का सत्यापन और घर वालों से संपर्क किया जा रहा है जो घर जाने के लिए तैयार हैं। जिलाधिकारी ने बालगृह में रह रहे कुछ मूक बघिर व दिव्यांग बच्चों से भी मुलाकात की उनके रहन सहन और खान-पान की व्यवस्था का हाल जाना। भ्रमण के दौरान मेस, शयन कक्ष, टायलेट की साफ सफाई देखी तथा टायलेट के बाहर मैटिंग कराने का निर्देश दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Junior clerk exam special train: पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद से पालनपुर और वलसाड के लिए परीक्षा स्पेशल ट्रेनों का संचालन….

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें