Varanasi beautification: वाराणसी के कमिश्नर ने खिड़कियां घाट के सौंदर्यीकरण व पुनर्निर्माण योजना के प्रगति की समीक्षा की

Varanasi beautification: विख्यात देव दीपावली महोत्सव पर खिड़कियां घाट को ऑपरेशनल करे – कमिश्नर दीपक अग्रवाल

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 अगस्त: Varanasi beautification: कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मंडलीय सभागार में वाराणसी गंगा टट के उत्तरी छोड़ पर स्थित खिड़कियां घाट के पुनर्निर्माण व सौंदर्यीकरण योजना के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कार्यदाई संस्था को हिदायत दी कि विख्यात देव दीपावली तक खिड़कियां घाट का कार्य पूर्ण कर उसको ऑपरेशनल करें। पुनर्निर्माण योजना में आंशिक बदलाव का संस्था द्वारा पावर प्ले के माध्यम से प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।

कमिश्नर (Varanasi beautification) ने कहा कि राजघाट से भैसासुर घाट, आदिकेशव घाट तक पूरे प्रोजेक्ट एरिया में कोई भी पेड़ नहीं कटेगा। कई ग्रीन बेल्ट, पार्क आदि बनेंगे जिसके लिए वृक्षारोपण होगा। यह कार्य वन विभाग के माध्यम से कराया जाएगा। जिसमें 4 वर्षों तक वृक्षों के रखरखाव/संरक्षण का भी प्रावधान होगा। तब तक वृक्ष बड़े होकर स्थाई हो जाएंगे।

Fraud with Big B: बिग बी के खाते से रुपये उड़ानेवाला सीताराम मंडल फिर गिरफ्तार

कमिश्नर (Varanasi beautification) ने कार्यदाई संस्था को कहा कि पुनर्निर्माण की डिजाइन ऐसी बने जिसमें इस वर्ष बढ़े गंगा जल स्तर को ध्यान में रखकर हो और उससे घाट से संचालन बंद नहीं हो तथा कार्यो को कोई नुकसान नहीं हो। क्योंकि प्रत्येक तीन-चार वर्षों में इस स्तर पर गंगाजल पहुंचने की संभावना हो सकती है। परियोजना में लाइटिंग, जेटी निर्माण, स्थल विकास, घाट पुनर्निर्माण, नावों के सीएनजी में कन्वर्ट होने आदि बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा हुई। कमिश्नर ने समस्त नावों को देवदीपावली तक सीएनजी में कन्वर्ट कराने पर विशेष जोर दिया।

उन्होंने कहा कि देव दीपावली वाराणसी का एक प्रमुख पर्व है। इस अवसर पर भारी संख्या में देश-विदेश के पर्यटक, तीर्थयात्री श्रद्धालु यहां आते हैं। सुंदर, सुविधा युक्त घाट, सीएनजी से संचालित नावे एक अच्छा संदेश देंगे। बैठक में नगर आयुक्त सहित गेल आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Whatsapp Join Banner Eng