VCW awareness program

VCW awareness program: वसंत महिला महाविद्यालय के द्वारा गॉवों में चलाया गया जागरूकता कार्यक्रम

VCW awareness program: सरायमोहाना और कोटवां गाँव की महिलाओं में वितरित किये गये 250 सेनेटरी नैपकिन, स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण के प्रति किया जागरूक

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 15 दिसंबर: VCW awareness program: महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने पढ़ाई के साथ साथ सामाज सेवा के क्षेत्र में भी योगदान देकर अनुकरणीय पहल की है. उत्साही छात्राओं ने ना केवल पड़ोस के गाँव में जाकर बालिकाओं ओर महिलाओं को स्वच्छता के प्रति सजग किया, बल्कि उन्हें महिला सशक्तिकरण के लिये भी जागरूक किया।

वसंत महिला महाविद्यालय के संस्थागत सामाजिक उत्तरदाइत्व प्रकोष्ठ, राष्ट्रीय सेवा योजना, उन्नत भारत अभियान तथा मासूम मुस्कान समाज एवं बाला योजना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए कार्यक्रम में लगभग 50 छात्राओं ने हिस्सा लिया। महाविद्यालय द्वारा गोंद लिए गये पाँच गाँव में से दो गाँवों (सराय मोहाना एवं कोटवा) में स्वास्थ्य जागरूकता द्वारा महिला सशक्तिकरण पर अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ० संजय वर्मा तथा सहसंयोजक डॉ० सौरभ सिंह के साथ एन०एस०एस०, यूनिट ए के नेतृत्वकर्ता डॉ ० वेद प्रकाश रावत और एन०एस०एस०, यूनिट सी की संगीत विभाग की डॉ० बिलंबिता बनिसुधा, शिक्षा विभाग की सहायक आचार्या डॉ० विभा सिंह पटेल, मासूम मुस्कान समाज के समन्वयक दीपांकर त्रिपाठी के अलावा महाविद्यालय के अन्य शिक्षक एवं आचार्य के नेतृत्व में यह जागरूकता अभियान सफलता पूर्वक सम्पन्न किया गया।

इसमें एन०एस०एस०, यूनिट के छात्राओं की उत्साहपूर्ण एवं सक्रिय सहभागिता रही। सर्वप्रथम सराय मोहाना के ग्रामप्रधान की संरक्षण में लगभग 250 महिलाओं और किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन का वितरण किया गया।

तदुपरान्त कोटवा के निम्न माध्यमिक विद्यालय में लगभग 250 की संख्या में ये वितरण करते हुए माहवारी साथ सेनेटरी नैपकिन के बारे में विस्तार से समझाया एवं जागरूक किया गया। वी सी डब्लू की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह के दिशा निर्देश पर इस अभियान का शुभारम्भ गत माह खोजवा स्थित प्राथमिक विद्यालय में किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Shah rukh khan statement: फिल्म पठान के विवाद पर शाहरुख खान ने तोड़ी चुप्पी, कहा- कुछ लोग…

Hindi banner 02