Tribute to Kargil Martyrs

Tribute to Kargil Martyrs: वसंत महिला महाविद्यालय में कारगिल शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

Tribute to Kargil Martyrs: हिंदी विभाग में कारगिल के योद्धाओ की वीरगाथा का हुआ गुणगान

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 28 जुलाई: Tribute to Kargil Martyrs: हिंदी विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट फोर्ट, वाराणसी द्वारा कारगिल विजय दिवस पर वीरगति को प्राप्त सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। हिंदी विभाग के विद्यार्थियों द्वारा कारगिल विजय के मार्मिक इतिहास को बताया गया। कार्यक्रम की मुख्य वक्ता प्रोफेसर बन्दना झा ने शहीदों की शहादत से प्रेरित होने का आह्वान किया।

इस अवसर पर दीपांजलि सिंह ने ‘द हीरो ऑफ टाइगर हिल’ के माध्यम से कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव की वीरता व शौर्य को याद किया। साक्षी सिंह ने कहा कि वर्तमान कारगिल अब तीर्थ स्थल बन गया है, जहां देश के सभी लोग प्रणाम करने जाते हैं।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम की मुख्य वक्ता, हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. वंदना झा ने जयशंकर प्रसाद की कविता “हिमाद्रि तुंग श्रृंग से प्रबुद्ध शुद्ध भारती” के माध्यम से भारत भाव को जागृत करते हुए, शहीद सैनिकों से प्रेरित होने की बात कही।

उन्होंने कहा कि सैनिकों की भांति ही हमें भी अपने देश की रक्षा के लिए हमें हर क्षण तत्पर होना चाहिए । प्रो. मीनू अवस्थी ने कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए मनोज कुमार पाण्डेय को याद करते हुए अपनी मार्मिक अनुभूतियों को साझा किया।

डॉ. राजेश चौधरी ने सैनिकों को याद करते हुए राष्ट्र में उनकी महती भूमिका को बताया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. सीमा पाण्डेय ने किया। कार्यक्रम में हिन्दी विभाग के सभी विद्यार्थी उपस्थित थे। सभी ने मौन धारण करके शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया.

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi inaugurated International Airport in Rajkot: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, कही यह बात…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें