Varanasi 3

Swachhta Pakhwada in varanasi: वसंत कन्या महाविद्यालय द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

Swachhta Pakhwada in varanasi: राष्ट्रीय सेवा योजना के पांचो इकाइयों की स्वयं सेविकाओं के माध्यम से चलेगा सघन अभियान

वाराणसी, 20 अक्टूबर: Swachhta Pakhwada in varanasi: राष्ट्रीय सेवा योजना, वसंत कन्या महाविद्यालय की पांचों इकाईयों द्वारा संयुक्त रूप से ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के अंतर्गत” स्वच्छता पखवाड़ा” प्रारम्भ किया गया। अभियान का शुभारंम वी के एम की प्राचार्या प्रो.रचना श्रीवास्तव ने किया। डॉ मंजू कुमारी राय ने प्राचार्या का स्वागत करते हुए एन एस एस के द्वारा किये जा रहे, सेवा कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

स्वयं सेविकाओं को संबोधित करती हुई प्रोफेसर रचना ने कहा कि स्वच्छ भारत के बिना विकसित भारत का सपना अधूरा रहेगा। स्वच्छता हेतु प्रत्येक नागरिकों को जागरूक बेटियां कर सकती हैँ। अपने आस-पास में आपने स्वयं सेवी छात्राओं को स्वच्छता और प्लास्टिक प्रयोग से उत्पन्न विसंगतियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। उत्साही स्वयं सेविकाओं ने महाविद्यालय परिसर में सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित कर निस्तारण हेतु नगर निगम को सौंपा।

स्वच्छता एवं प्लास्टिक प्रयोग में सावधानी हेतु लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर डॉ अनुश्री श्रीवास्तव, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, नगर निगम ने भी छात्राओं को सम्बोधित किया। डॉ अनुश्री ने स्वयं सेविकाओं को स्वच्छता के विविध पहलुओं से परिचय कराया। विभिन्न प्रकार के वेस्ट मटेरियल जैसे इलेक्ट्रिक वेस्ट, हानिकारक वेस्ट, सूखा, एवं गीला वेस्ट के  विषय में विस्तार से जानकारी तथा उनके सही निस्तारण के तरीकों से अवगत कराया।

सिंगल प्लास्टिक प्रयोग को कम करने तथा काग़ज़ और कपडे के थैलों के प्रयोग पर बल दिया। इस कार्यक्रम में उपस्थित सत्येंद्र उर्मिला शर्मा, संस्थापक, मेरा देश मेरा दायित्व एवं स्वच्छता दूत, नगर निगम वाराणसी ने विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक जैसे H.D.P, PVC, PBC इत्यादि और उनसे होने वाली बीमारियों के विषय में स्वयं सेविकाओं को जागरूक किया। धातु की वस्तुओं का प्रयोग थर्माकोल और प्लास्टिक के सिंगल यूज की स्थान पर प्रयोग का आह्वान किया।

स्वच्छता पखवाड़ा का सफल संयोजन कार्यक्रम अधिकारियों डॉ.आरति कुमारी, डॉ.शशिकेश कुमार गोंड, डॉ.पूर्णिमा, डॉ.मंजू कुमारी तथा डॉ.खुश्बू मिश्रा ने किया। संचालन डॉ खुश्बू मिश्रा और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. पूर्णिमा ने किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Side effects of beetroot: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे के बदले होंगे नुकसान…

Hindi banner 02