snake abu

Snake: साँप के काटने से दुधारू पशु की मौत

https://youtu.be/2pdSJuyZtas

पशु चिकित्सक अमित चौधरी ने मौके पर आकर निरीक्षण कर देखा दाहिने पैर पर विषैले जीव (snake) के काटने के निशान पाए गए ।

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 01 जून:
Snake: माउंट आबू के देलवाड़ा क्षेत्र में जैन मंदिर के पास एक ओर दुधारू पशु साँप के काटने से काल का ग्रास बन गया है । मंगलवार को देलवाड़ा निवासी जोंटी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि, अलसुबह में जब उनकी दादी सोनी बाई पशुओं के बाड़े में गयी तो भैस गिरी हुई थी । घरवालों को बुला कर ले आयी तो भैस को हिलाने डुलाने पर न उठ पायी । लगातार घटने वाली घटनाओं से ग्रामवासियों में रोष भी व्याप्त है ।

Whatsapp Join Banner Eng

बाद में पशु चिकित्सक अमित चौधरी को बुलाया गया । पशु चिकित्सक अमित चौधरी ने मौके पर आकर निरीक्षण कर देखा दाहिने पैर पर विषैले जीव (snake) के काटने के निशान पाए गए । जिसकी वजह से भैस की मौत हो गयी ।

ऐसा इस क्षेत्र में पहले भी कई बार हो चुका हैं । पिछले वर्ष भी गर्मी व वर्षाकाल में कई दुधारू पशुओं की मौत साँप (snake) काटने से हुई थी । लेकिन …..कोविडकाल में जब पहले ही सब कार्य व्यापार बन्द है । तो वही पर दुधारू पशु भी कालकवलित होते रहे तो व्यवसाय बाधित होता है, साथ ही परिवार भी मानसिक आघात झेलने को विवश हो जाता है ।

यह भी पढ़े…..जानकारी: कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र का लिंक (Vaccination certificate link)अब एसएमएस के जरिये टीकाकरण केंद्र ही मिल जायेगा

उल्लेखनीय हैं कि, माउंट आबू में लम्बे समय इस क्षेत्र के लोग अपने बाड़े को मरमत करने की अनुमति माँग रहे है । लेकिन इको सेंसिटिव जोन में लागू बिल्डिंग बायलॉज के लिहाज से बिना पट्टे की जमीन पर उन्हें अपने बाड़े को रिपेयरिंग व रिनोवेशन की अनुमति नहीं मिल पा रही है । ऐसे में दुधारू पशु कभी हिंसक वन्य जीवों का ग्रास बन जाते हैं , तो कभी रेप्टाइल्स यानी रेंगने वाले जीव यहाँ रात्रि में पहुँच जाते है , उनके काटने से दुधारू पशुओं की मौत हो जाती है