Sensex: बजट के बाद सेंसेक्स में बढ़त जारी, सेंसेक्स 48,104 के पार

Sensex: स्टॉक मार्केट में 1,819 की वृद्धि के साथ सेंसेक्स 48,104 को पार कर चुका है। स्क्रेपेज पॉलिसी के बाद ऑटोशेयर में वृद्धि देखी गई है।

Sensex


बिजनेस डेस्क 1 फरवरी। Sensex वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर दिया है। बजट से शेयर बाजार में तेजी आयी है। स्टॉक मार्केट में 1,819 की वृद्धि के साथ सेंसेक्स 48,104 को पार कर चुका है। स्क्रेपेज पॉलिसी के बाद ऑटोशेयर में वृद्धि देखी गई है।
बजट की शुरूआत के पहले स्टॉक मार्केट में 528 की वृद्धि हुई थी। बीएसआई सेंसेक्स 46,814 पर पहुँच गया था। इसके पहले शुरूआती बिजनेस में रूपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 7 पैसा बढ़कर 72,89 तक पहुँच गया था। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि इन्वेस्टमेन्ट के लिए विदेशी निवेश में वृद्धि की जायेगी। उन्होंने कहा कि बैकों में रखा पैसा सुरक्षित रहने के लिए सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जायेगी।

Whatsapp Join Banner Eng

वहीं जीवन बीमा निगम के लिए आईपीओ की व्यवस्था की जायेगी। इस दौरान सुबह के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में तेजी देखी गई। बजट में आत्मनिर्भर भारत, कोरोना के समय अर्थव्यवस्था में गति लाने के उपाय जैसी आशाओं के मद्देनजर निवेशकों में खरीदी की आशा बढ़ी है। इस दौरान स्टॉक मार्केट सेंसेक्स बढ़कर 48,104.78 अंक से उच्चतम और निफ्टी ने 14,132.70 अंक को पार कर लिया है।

सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से 19 कंपनियों में वृद्धि देखने को मिली है। साथ ही निफ्टी में स्थिति सामान्य रही। यहाँ 50 में से 35 कम्पनियों के शेयर में तेजी आयी है। उल्लेखनीय है कि सेंसेक्स में शामिल इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे ज्यादा लाभ में रहा है। वह 7.32 प्रतिशत बढ़ा इसी प्रकार निफ्टी बैंक का शेयर 6.77 प्रतिशत लाभ में रहा। इसके अतिरिक्त आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी और रिलांयस इंडस्ट्रीज के शेयर भी लाभ में रहें।

यह भी पढ़े…..Myanmar political: म्यांमार में आपातकालः फौजी हकूमत कायम, आंग सान सू को हिरासत में लिया