Workshop on Robotic MIG

Robotic MIG: आईआईटी बीएचयू में रोबोटिक एमआईजी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 15 मार्चः
Robotic MIG: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय), वाराणसी में भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में रोबोटिक एमआईजी दो दिवसीय व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के समन्वयक डॉ. जे.पी.मिश्रा, (सहायक आचार्य, यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग) थे।

क्या आपने यह पढ़ा… Varanasi Construction Projects: मंत्री रविंद्र जायसवाल ने 24 करोड़ की धनराशि से 54 निर्माण परियोजनाओं का किया शिलान्यास

आप ने कहा कि, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सिक्स-एक्सिस आर्टिकुलेटेड रोबोट पर व्यावहारिक प्रशिक्षण और कोल्ड मेटल ट्रांसफर आधारित एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीक की जानकारी प्रदान की गई। इसका उद्देश्य एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, वायर आर्क एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के साथ 3-डी प्रिंटिंग और इंडस्ट्री 4.0 के उभरते क्षेत्रों में प्रतिभागियों का ज्ञान और मेटल 3-डी प्रिंटिंग के क्षेत्र में कुशल टेक्नोक्रेट विकसित करना है।

उदघाटन के दौरान, कार्यक्रम के सह-समन्वयक डॉ. जी.एम. कार्तिक, सहायक आचार्य, यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग ने वायर आर्क एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के महत्व के बारे में जानकारी दी और यह वर्तमान उद्योगों पर कैसे प्रभाव डालेगा, इसके बारे में बताया।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें