PREM Meeting held over WR 2

PREM: पश्चिम रेलवे पर “प्रबंधन में रेलवे कर्मचारियों की भागीदारी (PREM)” बैठक का आयोजन

PREM: कर्मचारी कल्याण से सम्बंधित विभिन्न पहलों और उपायों पर की गयी चर्चा

अहमदाबाद, 22 मई: PREM: पश्चिम रेलवे पर शुक्रवार, 21 मई, 2021 को वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से “प्रबंधन में रेलवे कर्मचारियों की भागीदारी (PREM)” बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने की और इसमें अपर महाप्रबंधक, प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के मान्यता प्राप्त यूनियनों और संघों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बैठक का विषय “सेवारत रेल कर्मचारियों और उनके परिवारों के कल्याण (PREM) के लिए विभिन्न योजनाएं” था। प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी द्वारा एक पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन दिया गया जिसमें सेवारत रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों और योजनाओं को शामिल किया गया था।  बैठक के दौरान प्रतिभागियों द्वारा मुख्य रूप से बैठक की विषय वस्तु को रेखांकित करते हुए विभिन्न सुझाव दिए गए।

Whatsapp Join Banner Eng

महाप्रबंधक कंसल ने रेलवे अस्पतालों में कोविड-19 महामारी के उपचार के लिए की गयी  विभिन्न पहलों और उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने ऑक्सीजन टैंकर सहित कई आवश्यक और जीवन रक्षक वस्तुओं के परिवहन, जीवन रक्षक दवाओं की खरीद, टीकाकरण अभियान इत्यादि  में रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका का भी उल्लेख किया। (PREM) महाप्रबंधक ने आश्वासन दिया कि रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए समय पर और उचित कदम उठा कर हर संभव प्रयास सुनिश्चित किया जाएगा और इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि बैठक के दौरान प्राप्त सुझावों की गंभीरता से जांच की जाएगी।

ठाकुर ने आगे बताया कि रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के लाभ के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं (PREM) चलायी जा रही है, जिसमे से अधिकांशतः कर्मचारी लाभ कोष (एसबीएफ) के अंतर्गत आती हैं। कर्मचारी लाभ कोष से प्राप्त निधि का उपयोग कर्मचारियों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, महिला सशक्तिकरण गतिविधियों, गंभीर बीमारी के दौरान और दुर्घटनाओं से प्रभावित रेलवे कर्मचारियों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने  के साथ-साथ बाढ़, अकाल, भूस्खलन, आग या कोई अन्य आपदा से उत्पन्न संकट के समय राहत के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़े…..Cyclone yas: चक्रवात ‘यास’ के कारण अहमदाबाद-पुरी व अजमेर–पुरी स्पेशल ट्रेनें निरस्त रहेगी

इसके अलावा, (PREM) शारीरिक रूप से अक्षम कर्मचारियों और उनके शारीरिक/मानसिक रूप से विकलांग आश्रितों को  भी सहायता प्रदान की जाती है, जिन्हें विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है, जिसमें व्हील चेयर, अन्य सहायक, विशेष सॉफ्टवेयर आदि की खरीद शामिल है और इसके साथ ही कार्यशालाओं, सेमिनारों, शिविरों आदि का आयोजन करके व्यावसायिक कौशल विकसित करने के लिए भी सहायता प्रदान की जाती है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में पश्चिम रेलवे ने अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए कल्याणकारी सेवाओं को पहुंचाने में कर्मचारी लाभ कोष से 6.5 करोड़ रु. खर्च किये।