cm yogi

PM Modi Varanasi visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को आयेंगे वाराणसी

PM Modi Varanasi visit: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

  • मुख्यमंत्री ने श्रावण मास की लोगों को दीं बधाई, कहा यह सौभाग्य की बात है कि श्रावण मास में प्रधानमंत्री आ रहे हैं काशी.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ एवं काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 04 जुलाई:
PM Modi Varanasi visit: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार को वाराणसी पहुंचे। बाबतपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग द्वारा हरहुआ-रिंग रोड पर स्थित वाजिदपुर पहुंचे और आगामी 7 जुलाई को यहां पर होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाए। मौके पर कोई कमी रहने न पाये। संभावित बरसात के दृष्टिगत रखते हुए भी समुचित तैयारी प्रमुखता के साथ किये जाने पर उन्होंने विशेष रूप से जोर दिया।

तत्पश्चात सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को श्रावण मास की बधाई देते हुए कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि श्रावण मास में ही प्रधानमंत्री का आगमन वाराणसी हो रहा है। कार्यक्रम को सफल बनाना हम सभी की जिम्मेदारी हैं। उन्होंने शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि आगामी दो दिवस तक “प्लास्टिक मुक्त काशी” का अभियान चलाया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, विकास प्राधिकरण व एनएएचआई के अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सड़कों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गड्ढा मुक्त किया जाए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के साथ ही साथ श्रावण मास के दौरान वाराणसी में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंताओं को कड़े निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु अन्य जनपदों से आने वाले लाभार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा का विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक गाड़ी में सुरक्षाकर्मी एवं कार्यकर्ता जरूर रहे। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग, अग्नि सुरक्षा एवं फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा मानकों का हर हालत में पालन सुनिश्चित कराया जाए। किसी भी दशा में लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि बरसात का मौसम है, कार्यक्रम स्थल पर कोई विद्युत तार खुला न हो, फ्रेश विद्युत तार का ही इस्तेमाल किया जाए।

क्या आपने यह पढ़ा:-Team India New Chief Selector: भारतीय टीम को मिला नया चीफ सेलेक्टर, वर्ल्ड कप 2023 की टीम चुनने का रहेगा दारोमदार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जी20 कार्यक्रम के दौरान शहर में किए गए विद्युत सजावट की भांति ही प्रधानमंत्री के आगमन अवसर पर लाइटिंग सजावट कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस के उच्चाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा की कड़े एवं पुख्ता इंतेजाम सुनिश्चित कराए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था फुलप्रूफ रखे जाने का निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम के दौरान रूट डायवर्जन की सूचना जन सामान्य को समय से उपलब्ध करा दिया जाए। जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। गोवंश एवं आवारा पशु सड़कों पर छुट्टा घूमते न दिखाई दे। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए जाने हेतु सड़कों पर अतिक्रमण न होने देने की अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि जहां कहीं भी अतिक्रमण हो उसे तत्काल हटवा दिया जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप काशी की छवि दिखनी चाहिए।

बैठक में कमिश्नर कौशल राज शर्मा एवं पुलिस के अधिकारी ने डिजिटल प्रेजेंटेशन कर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से संबंधित किए गए अब तक की तैयारियों का विस्तार से जानकारी दी। अब तक के किए गए प्रशासनिक व्यवस्था से मुख्यमंत्री जी संतुष्ट दिखे। बैठक में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएससी हंसराज विश्वकर्मा, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, पुलिस के उच्चाधिकारी सहित सभी विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ एवं काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें