Skill India International Center Varanasi

Placement of three youths in dubai: स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर वाराणसी से तीन युवाओं का दुबई में हुआ प्लेसमेंट

Placement of three youths in dubai: एनएसडीसी इंटरनेशनल के तत्वावधान में काम करती है एसआईआईसी वाराणसी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 08 दिसंबर: Placement of three youths in dubai: स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) इंटरनेशनल के तत्वाधान में कार्य कर रहे स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (एसआईआईसी) वाराणसी, जोकि राजकीय आईटीआई करौंदी के प्रांगण में स्थिति है, के माध्यम से चयनित तीन युवाओं को दुबई में नौकरी के लिए भेजा गया। तीनों चयनित युवा को वाराणसी स्थित बाबतपुर हवाई अड्डे से रवाना किया गया।

उड़ान भरने से पहले उनको विदेश मंत्रालय के मापदंडों के अनुसार पीडॉट का प्रशिक्षण भी दिया गया, जिससे उनको आपात स्थिति में सम्पर्क करने में सुविधा रहे और संबन्धित देश के जरुरी नियम कायदों की भी समझ रहे। जाने वालों की सूची में रितेश शर्मा (आजमगढ़), सुभम शर्मा (वाराणसी), मसूद आलम (बिहार) जिनका चयन एचवीएसी एवं चिलर टेक्नीशियन के पद पर हुआ हुआ है।

सुभम ने बताया कि दुबई चयन के पूर्व वह 15 हजार रुपए प्रति माह कमाते थे अब उनका चयन 45 हजार प्रतिमाह पर हुआ है। जिसके लिए मैं एसआईआईसी वाराणसी का बहुत आभार व्यक्त करता हूं। इससे मेरे परिवार की स्थिति और बेहतर होगी।

रीतेश अपने परिवार से विदेश जाने वाले पहले सदस्य हैं। मसूद ने बताया कि मेरे घर पे खुशी का माहौल है कि मेरा चयन 55 हजार रुपए प्रति माह पर दुबई के लिए हुआ है तथा आना-जाना व रहना अलग से कंपनी द्वारा दिया जा रहा है। इससे पहले दिल्ली में 20 हजार की नौकरी करता था।

इन युवाओं का उत्साह वर्धन करने हेतु हवाई यात्रा से पूर्व एसआईआईसी के सेंटर मैनेजर अमित कुमार, व डिप्टी मैनेजर बाबतपुर हवाई अड्डे पर मौजूद रहे और शुभकामनायें देकर तीनों को रवाना किया। विगत कई महीनों से एसआईआईसी वाराणसी युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय नियोक्ताओं से जोड़कर विदेश में रोजगार के अवसर उपलब्ध करने का कार्य कर रहा है।

अब तक कुल 102 युवा चयनित हुए जिसमें 56 वाराणसी से व 46 युवाओं को कोलकाता से भेजने की प्रक्रिया जारी है। इस पहल के माध्यम से विदेश में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के सपने साकार हो रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sports festival begins at kashi tamil sangamam: काशी तमिल संगमम में खेल महोत्सव का हुआ शुभारंभ

Hindi banner 02