Banner Desh ki Aawaz 600x337 1

Padma Awards 2024: पद्म पुरस्‍कार-2024 के लिए नामांकन की शुरुआत

Padma Awards 2024: 15 सितंबर, 2023 तक नामांकन खुले हैं

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 03 मईः Padma Awards 2024: गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्‍कार-2024 के लिए ऑनलाइन नामांकन या सिफारिशें 01 मई को खुल गई हैं। पद्म पुरस्‍कारों के नामांकन की अंतिम तारीख 15 सितंबर, 2023 है। पद्म पुरस्‍कारों के लिए नामांकन राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार पोर्टल https://awards.gov.in पर ऑनलाइन प्राप्‍त की जाएंगी।

पद्म पुरस्‍कार, अर्थात पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मानों में शामिल हैं। वर्ष 1954 में स्‍थापित, इन पुरस्‍कारों की घोषणा प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

इन पुरस्‍कारों के अंतर्गत ‘उत्‍कृष्‍ट कार्य’ के लिए सम्‍मानित किया जाता है तथा ये कला, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा, विज्ञान एवं इंजीनियरी, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार एवं उद्योग आदि जैसे सभी क्षेत्रों या विषयों में विशिष्‍ट और असाधारण उपलब्धियों या सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं। सभी लोग इन पुरस्‍कारों के पात्र हैं चाहे उनका कोई पंथ, व्‍यवसाय, पद या लिंग हो।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार पद्म पुरस्‍कारों को “पीपल्स पद्म” बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में केंद्र ने सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे नामांकन या सिफारिशें करें। नागरिक स्‍वयं को भी नामित कर सकते हैं। बीते कुछ वर्षों में देश के गुमनाम नायकों को ढूंढकर मोदी सरकार ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है।

केंद्र ने कहा है कि महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों, दिव्‍यांग लोगों तथा समाज की नि:स्‍वार्थ सेवा करने वाले लोगों में से उन प्रतिभावान व्‍यक्तियों की पहचान हेतु मिलकर प्रयास किये जाये, जिनकी उत्‍कृष्‍टता और उपलब्धियां वास्‍तव में सम्‍मान की हकदार हैं।

इस संबंध में और विस्‍तृत विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट https://mha.gov.in पर ‘पुरस्‍कार और पदक’ शीर्षक के अंतर्गत और पद्म पुरस्‍कार पोर्टल https://padmaawards.gov.in पर उपलब्‍ध हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Career counseling seminar organized in VCW: वी सी डब्लू में कैरियर कॉउंसलिंग सेमिनार आयोजित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें