Organ donation 2

Organ donation: अंगदान में अहमदाबाद सिविल अस्पताल एक कदम आगे, 23 वर्षीय ब्रेनडेड युवक की दोनों किडनी-लिवर का दान

Organ donation: एक महीने में छह ब्रेनडेड व्यक्तियों के अंगदान से कई लोगों को मिला नया जीवनः राकेश जोशी

अहमदाबाद, 19 अक्टूबरः Organ donation: अंगदान को महापुण्य का काम कहा जाता है। क्योंकि अपने अंगों को दान करके कई लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती हैं। अहमदाबाद सिविल अस्पताल में अंगदान के लिए जागरुक किया जाता हैं। सिविल सुप्रीटेन्डेट राकेश जोशी ने बताया कि अहमदाबाद सिविल अस्पताल में पिछले एक सप्ताह में ब्रेनडेड दो लोगों के अंगदान से कई लोगों के जीवन में उजाला हुआ हैं।

द्वारका के एक युवक अजयसिंह परमार ब्रेनडेड होने के बाद उसके परिजनों ने अंगदान का निर्णय किया। जिसके बाद दो किडनी और एक लीवर का अंगदान किया गया। सिविल अस्पताल में यह 15वां अंगदान हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा…. CBSE Exam Datesheet: सीबीएसई ने जारी की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख, जानें डिटेल्स

उन्होंने बताया कि अहमदाबाद सिविल की एसओटीटीओ की टीम अंगदान क्षेत्र में विश्वसनीय कार्य कर रही हैं। पिछले एक महीने में छह ब्रेनडेड व्यक्तियों का अंगदान किया गया हैं। समाज में अंगदान को लेकर जागरुकता भी आ रही हैं।

सिविल अस्पताल में अभी तक 15 ब्रेनडेड व्यक्तियों के 52 अंगों का दान किया गया हैं। जिससे 41 व्यक्तियों को नया जीवन मिला हैं। एसओटीटीओ के कन्वीनर डायरेक्टर प्रांजल मोदी ने बताया कि मरीज ब्रेनडेड होने के बाद उसका दिल 4 से 6 घंटे, फेफसा 6 से 8 घंटे, स्वादुपिंड और लीवर 8 से 10 घंटे, किडनी 24 घंटे, आंख छह घंटे में निकल कर एक सप्ताह और दोनों हाथों को छह घंटे में ब्रेनडेड व्यक्ति के शरीर में निकाल कर अन्य मरीजों में प्रत्यारोपण करना आवश्यक हैं।

Whatsapp Join Banner Eng