Mau Child health care

nutrition fortnight: पोषण पखवाड़ा के तहत किये जा रहे हैं विविध कार्यक्रम: सीएमओ

nutrition fortnight: एनीमिया से बचाव व उपचार की दी जा रही है जानकारी

  • 4 अप्रैल तक चलेगा पोषण पखवाड़ा

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 28 मार्च:
nutrition fortnight: बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की गतिविधियों के तहत जिले के सभी ब्लाक के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत  लाभार्थियों को स्वास्थ्य एवं पोषाहार की जानकारी दी जा रही है, साथ ही जिले के प्रत्येक व्यक्ति को सभी प्रकार के टीकाकरण से संबंधित अन्य जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं के लिये जागरूक भी किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया (nutrition fortnight) कि 21 से 27 मार्च तक स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का कार्यक्रम चला जिसमें जन्म से 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों की लंबाई, ऊंचाई, वजन की माप करना और पोषण ट्रैकर पर डाटा फीड करना रहा है। साथ ही सभी तीनों पैरामीटर के आधार पर स्वस्थ बच्चों का ई-प्रमाण पत्र जारी करने के लिये रजिस्टर्ड करना है यह सभी गतिविधियाँ डब्ल्यूएचओ के मानक पर आधारित हैं। साथ ही सैम व मैम बच्चों का डाटा भी शामिल किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा33rd All India Convocation Concluded: राष्ट्रभाषा प्रचार समिति का 33वां अखिल भारतीय दीक्षान्त समारोह संपन्न

मुख्य सेविका (प्रभारी सीडीपीओ) गीता तिवारी ने बताया कि (nutrition fortnight) 28 मार्च से 4 अप्रैल तक जन जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही जल संरक्षण एवं प्रबंधन ने समुदाय एवं संस्थाओं का सहयोग लेना। आंगनबाड़ी केंद्रों पर वर्षा जल संचयन के ढांचे को बढ़ावा देना। उसके साथ किशोर, बालिका व गर्भवती महिला एवं धात्री महिलाओं में एनीमिया की रोकथाम व उपचार के बारे में सरल तरीके से आमजन में जन-जागरूकता के माध्यम से जानकारी देना। साथ ही स्कूल के बच्चों में एनीमिया को रोकने और उपचार के बारे में सेमिनार के माध्यम से विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का संवेदीकरण करना शामिल है।

प्रभारी सीडीपीओ ने बताया कि इस अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजू यादव, शकुंतला देवी, मानती देवी आदि ने अपने-अपने आँगनबाडी केन्द्रों पर जन्म से 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन, लम्बाई का नाप लिया गया तथा डाटा भी फीड किया गया।  

Hindi banner 02