Heat increase in india

North and Central India heat wave alert: उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी की चपेट में

North and Central India heat wave alert: पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तेज रफ्तार से लू चलने की चेतावनी

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
नई दिल्ली, 06 अप्रैल:
North and Central India heat wave alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तेज रफ्तार से लू चलने की चेतावनी दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी लू के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बांसवाड़ा सबसे गर्म इलाका रहा। वहीं 23 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड दर्ज किया गया। करौली, धौलपुर, बारां फलौदी और कोटा में दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस रहा। बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर और जोधपुर में लू का असर तेज रहेगा। उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी की चपेट में है और कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा।

यह भी पढ़ें:Aazadi gaurav yatra: साबरमती आश्रम से कांग्रेस की “आज़ादी गौरव यात्रा” की शुरूआत

पश्चिमी यूपी में गर्मी के तेवर तल्ख हो गए है अप्रैल की शुरुआत में ही तापमान रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है। मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटे में वेस्ट यूपी में लू का अलर्ट जारी किया है। 7 और 8 अप्रैल को लू का असर ज्यादा दिखाई देगा। अगले दो दिन में तापमान भी 40 डिग्री के पार जाने के आसार हैं। मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तन के चलते बुधवार की शुरुआत तेज गर्मी के साथ हुई है। अप्रैल के पहले 5 दिन में ही तापमान सामान्य से ऊपर चलने के कारण दिन गर्म हो रहा है।

मौसम विभाग पटना के अनुसार आज राज्य के उत्तर पूर्व भागों में आंशिक बादल के साथ हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी की संभावना है। गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने की भी संभावना है।

Hindi banner 02