National pediatric surgery day

National pediatric surgery day: वाराणसी में राष्ट्रीय बाल शल्य दिवस

National pediatric surgery day: बीएचयू में नयी पेशेंट लिफ्ट तथा नये वार्ड का उद्घाटन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 29 दिसंबर: National pediatric surgery day: राष्ट्रीय बाल शल्य दिवस के अवसर पर सर सुन्दरलाल चिकित्सालय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, स्थित बाल शल्य विभाग में आयोजित कार्यक्रम में पेशेंट लिफ्ट और नये वार्ड का उद्घाटन किया गया। इस मौक़े पर विभागाध्यक्ष डॉ वैभव पांडेय ने बताया कि वर्ष 1965 में देश के पहले पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग की स्थापना की गई थी।

डॉ पाण्डेय ने आगे कहा कि बीएचयू का बाल शल्य विभाग अपनी स्थापना के बाद से कई कीर्तिमान स्थापित कर चुका है। बाल शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुका है। इस मौक़े पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सर सुंदरलाल चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. के के गुप्ता ने बाल शल्य विभाग में नयी पेशेंट लिफ्ट तथा नये वार्ड का उद्घाटन किया।

नया वार्ड सभी प्रकार की मॉर्डन सुविधाओं से सुसज्जित है। इस मौक़े पर प्रो. गुप्ता ने बताया की किस प्रकार से पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग अपनी सेवाओ से मरीजों के हित में निरंतर कार्य कर रहा है तथा उन्हें आधुनिक सेवाएं दे रहा है। उन्होंने बताया कि बाल शल्य विभाग में पिछले एक वर्ष में नये पेशेंट वेटिंग एरिया, सेंट्रल एसी प्लांट, कंप्रेस्ड एयर प्लांट आदि सुविधाए स्थापित की गई है। 

इस अवसर पर पद्मश्री डॉ सरोज चूड़ामणि गोपाल व डॉ अजय गंगोपाध्याय को सम्मानित किया गया। इन्ही दोनों चिकत्सकों ने विभाग की नींव रखी थी। इस अवसर पर उप चिकित्सा अधीक्षक प्रॉ. अंकुर सिंह, प्रॉ. एस पी शर्मा, प्रॉ. आर बी सिंह ने भी अपने विचार रखे। डॉ शशि प्रकाश मिश्रा व डॉ राजेश मीना ने विभाग के योगदान की चर्चा की।

कार्यक्रम में कई मरीजों के परिजनों ने भी अपने अनुभव साझा किये, जिनके बच्चे विभाग में इलाज से ठीक हो चुके हैं। इस अवसर पर  डॉ रुचिरा, डॉ कणिका, डॉ सुनील सहित विभाग के चिकित्सकों तथा स्टाफ़ व नर्सिंग ऑफिसर्स आदि उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM mother heeraba last rites: पंचतत्व में विलीन हुई हीराबा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी मुखाग्नि