Mission indra dhanush

Mau mission indradhanush 4.0 campaign: मऊ में मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान का आज हुआ शुभारंभ

  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में टीकाकरण के अभियान की शुरुआत

Mau mission indradhanush 4.0 campaign: जनपद में 6000 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

मऊ, 09 मार्चः Mau mission indradhanush 4.0 campaign: शाही कटरा के शाहीइमाम इफ्तेखार अली और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे ने बुधवार को सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान (Mau mission indradhanush 4.0 campaign) का शुभारंभ किया। इस दौरान नगर पालिका स्थित शाही कटरा सत्र स्थल पर जन्म से 2 वर्ष तक के बच्चों को बीमारियों से बचाव के टीके का शुभारंभ किया।

अभियान (Mau mission indradhanush 4.0 campaign) के दौरान किसी कारणवश टीकाकरण से छूटे शिशुओं और गर्भवती को टीके से प्रतिरक्षित किया जायेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि नौ मार्च से शुरू मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 (Mau mission indradhanush 4.0 campaign) अंतर्गत जिले से लगभग 6000 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें 300 सत्रों का आयोजन होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mau no smoking day awareness: नो स्मोकिंग डे जागरूकता के लिये चलाया गया हस्ताक्षर अभियान

अजन्मे शिशु को टेटनस इनफेक्शन से बचाने के लिए गर्भावस्था के दौरान टेटनस टॉक्साइड (टीडी) का टीका लगाया जाता है। टेटनस एक जानलेवा बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। टीडी के टीके के जरिये इससे आसानी से बचा जा सकता है। यह टेटनस जीवाणु (बैक्टीरिया) आमतौर पर मिट्टी और धूल में पाया जाता है और खुले घाव के जरिये शरीर में प्रवेश कर लेता है।

इस (Mau mission indradhanush 4.0 campaign) मौके पर डॉ वकील अली डिप्टी सीएमओ, एमओ डॉ जावेद, डब्लूएचओ के डॉ पदम जैन, यूनिसेफ के डीएमसी सौरभ सिंह, डिस्ट्रिक कोल्ड चैन मैनेजर कामाख्या मौर्य, कोर ग्रुप से अमित, अर्बन कोआर्डिनेटर देवेन्द्र यादव उपस्थित थे।

Hindi banner 02